पीआरपी

पीआरपी एक ऐसा treatment है जोकि किसी समस्या को दूर करने के लिए direct इस्तेमाल किया जाता है पीआरपी का इस्तेमाल सबसे अधिक hairs के लिए किया जाता है तो क्या आप भी पीआरपी treatment के बारे में सोच रहे हैं यदि हाँ तो आपके लिए इसके बारे में जानकारी हासिल करना जरुरी है।

पीआरपी एक ऐसा treatment होता है जिसमें किसी भी तरह के reaction की समस्या नहीं होती है क्यूंकि पीआरपी में किसी भी बाहरी medicine या injection का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

पीआरपी

पीआरपी – Platelet-Rich Plasma

यदि आपको hairfall की समस्या है और आप अपने hairfall को रोकना चाहते हैं अपने बालों को thick करना चाहते और इससे related questions internet पर search करते हैं तो आपनें पीआरपी के बारे में जरूर सुना होगा क्यूंकि बालों के health के लिए पीआरपी एक काफी best option साबित होता है।

मांसपेशियों और जोड़ों इत्यादि के उपचार में पीआरपी का इस्तेमाल होता है, ठीक इसी तरह से scalp भी गलत रहन सहन और देखभाल ना करने से काफी हद तक damage हो जाता है या फिर काफी हद तक कमजोरी आ जाती है।

शरीर के विभिन्न प्रकार के मांशपेशियों को बेहतर बनाने के लिए पीआरपी का इस्तेमाल किया जाता है, यदि आपके scalp damange हैं और बहुत hairfall होता है या आपके hairs बहुत thin हैं तो आपको पीआरपी के बारे में विचार करना चाहिए जिससे की आपको अच्छा result मिलेगा।

पीआरपी प्रोसेस

तो पीआरपी का treatment सुनकर आपको थोड़ा दर्दनाक लग सकता है हो सकता है आप पीआरपी करवाने का विचार मन से निकाल दें क्यूंकि पीआरपी द्वारा treratment कुछ इस तरह से होता है

सबसे पहले उसी व्यक्ति का blood लिया जाता है जिसे पीआरपी देना होता है और उसे centrifuge किया जाता है जिससे red cells और plasma अलग हो जाता है और प्लाज्मा को ही injections के जरिये inject किया जाता है।

पीआरपी normal blood के मुकाबले 5 गुना अधिक शक्तिशाली होता है, तो आप सोच सकते हैं की आपको पीआरपी से कितना अच्छा result मिल सकता है, और scalp में inection लगाना सुनकर थोड़ा दर्दनाक प्रक्रिया महसूस हो सकती है लेकिन डरिये मत पीआरपी के दौरान उस area को सुन्न कर दिया जाता है क्यूंकि injection को mulitple time inject करना होता है।

यदि hair पीआरपी की बात की जाये तो दो तरह की पीआरपी होती है एक normal और दूसरा biotin, normal और biotin दोनों की process same होती है, बस biotin पीआरपी में biotin संलग्न किया जाता है जिससे पीआरपी अधिक तेजी से काम करता है।

पीआरपी की average cost 1 session की लगभग 4500 होगी, हालाँकि ये उस clinic या hospital पर भी depend करता है जिससे आप पीआरपी लेना चाहते हैं की वो per session का कितना charge करता है।

normal पीआरपी की average cost 4500 INR होती है और Biotin पीआरपी की average cost 6000 inr।

Leave a Comment