यूट्यूब चैनल

यूट्यूब चैनल वैसे तो Youtube के बारे में बतानें की कोई जरुरत नहीं है की ये कितना ज्यादा famous है क्यूंकि लगभग हर कोई Youtube का इस्तेमाल करता है यानी की Youtube की popularity दुनिया में सबसे ज्यादा है। और जहाँ लोग Youtube का इस्तेमाल entertainment, knowledge, timepass के लिए कर रहे हैं वहीँ दूसरी ओर लोग Youtube का इस्तेमाल पैसे कमानें के लिए कर रहे हैं।

यदि आप भी Youtube से पैसे कामना चाहते हैं तो बेशक कमा सकते हैं लेकिन मैं उसके बारे में यहाँ नहीं बताऊंगा क्यूंकि इस बारे में मैं अपने दूसरे article में बता चुका हूँ यदि आपको नहीं पता है की Youtube से पैसे kaise कमाते हैं तो हमारे उस article को पढ़ें।

यूट्यूब चैनल

Youtube google का ही एक product है और google विश्वसनीय है इसलिए निश्चिंत होकर अभी अपना यूट्यूब चैनल बनाए और video upload करना start करें ताकि आप Youtube से पैसे कमा सकें।

जैसा की मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ कि Youtube, google का ही product है इसलिए यदि आप यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो आपके पास gmai id होना अनिवार्य है।

यूट्यूब चैनल बनाना

  • Youtube.com open करें, right-top पर आपको SIGN IN का option मिलेगा उस पर click करें अपना gmail address डालें और उसके बाद password डालकर login करेंYouitube channel kaise banaye
  • और यदि आप google में पहले से ही log इन हैं तो SIGN IN के स्थान पर आपके gmail address की profile picture दिखाई देगी उसपर click करें।
  • Create a channel पर click करें Create a channel par click kare
  • अब आपको दो options मिलेंगे, एक तो आपके gmail के name पर आपका यूट्यूब चैनल बनाना, और दूसरा custom name create करना।
  • मैं आपको Custom name का सुझाव दूंगा बाकी आप चाहें तो अपने gmail के name से भी continue कर सकते हैं।
  • Use a custom name में Select button पर click करें Custom name ko select kare
  • यहाँ कोई अच्छा, unique name डालें जिसपर आप अपना यूट्यूब चैनल चलाना चाहते हों, यानी की इसी name से आपका Youtube channel चलेगा, और फिर create button पर click करेंApe youtube chanel ke liye name dale
  • Get started पर click करें

Upload picture पर click करके अपने computer से कोई image select कीजिये जिसे आप अपने  के profile picture के रूप में set करना चाहते हैं Apne youtube channel ke liye image upload kare

Page को scroll करें और अपने Youtube channel के लिए के अच्छा सा description डालें

Apne channel ke liye ek accha sa descripotion dale

Page को फिर से scroll करें, यदि आपके पास कोई blog/website है तो link title में उसका title और URL में address डालें,

उसके ठीक नीचे आपको कई social media accounts add करने के options मिलेंगे।

सबसे पहले facebook, यदि आपके पास facebook account है तो उसका URL facebook social box में डालें, उसके बाद आपको twitter का option मिलेगा, इसमें भी आपको अपना twitter url डालना है। Last में आपको instagram का option मिलेगा बिलकुल उसी तरह से अपनी instagram id डालें।

Apna blog/website aur social meda link add kare

यदि आपके पास ये social media accounts नहीं है तो यहाँ से जानकारी प्राप्त करके बना सकते हैं। हालाँकि अभी चाहें तो soial media accounts को add करना skip भी कर सकते हैं, आप इसे बाद में भी add कर सकते हैं। चाहे बाद में ही लेकिन add जरूर करे, यदि आप यूट्यूब चैनल start कर रहे हैं तो आपको social media पर भी active रहना होगा क्यूंकि social media traffic का एक बड़ा source है।

Save and continue button पर click करें, आपका यूट्यूब चैनल बनकर तैयार हो गया है, अब आप अपने यूट्यूब चैनल पर video upload कर सकते हैं। लेकिन अभी तक आपनें अपना Youtube channel verify नहीं किया है इसलिए अभी आपके लिए कुछ features restricted हैं। जैसे की आप custom thumbnail, live stream, 15 minute से लम्बे video.

तो चलिए सबसे पहले हम अपनें Youtube channel को verify कर लेते हैं ताकि जो features हमारे लिए restricted हैं उनको हम इस्तेमाल कर पाएं।

यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन

यूट्यूब चैनल को verify करना बहुत ही आसान है,बस अपनें Youtube account में जाएँ और left side में setting पर click करें Setting par click kare

अब channel पर click करके Feature eligibility पर click करें Youtube channel kaie verify kare

Verify phone number button पर click करें

एक नया tab खुलेगा, अपनी country select करें

Text me the verification code को selcet करें

channel के verification के लिए Youtube आपके mobile number पर code भेजेगा, चाहें तो आप call option भी चुन सकते हैं।

नीचे box में number डालें और submit button पर click करें

Apna mobile number dale

अपना mobile check कीजिये Youtube की तरफ से verification code आया है उसे next page पर डालें और submit button पर click करे

OTP dale aur sunbmit kare

आपका यूट्यूब चैनल verify हो चुका है अब आपके यूट्यूब चैनल से restriction भी हट चुका है अब यूट्यूब चैनल पर 15 minute से लम्बे videos upload कर सकते हैं, live stream कर सकते हैं, custom thumbnail use कर सकते हैं।

वीडियो अपलोड करें

अपनें Youtube studio में जाइये और upload video पर click कीजिये, Select files पर click कीजिये या फिर अपनें computer से कोई video यहाँ drag कीजिये Uploading शुरू हो जाएगी, uploading time आपके video size और internet speed पर depend करता है Youtube channel par video kaise upload kareVideo select kare

अपनें video की setting करें

Title box में अपनें video का title डालें

Description डालें

उसके नीचे आपको thumbanil का option मिलेगा, जिसमें Youtube स्वयं आपके video से three images बनाएगा और बीच वाले image को आपको video का thumbnail set का देगा, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं आप इसे बदल भी सकते हैं चाहें तो दूसरे image को thumbnnail को चुन सकते हैं।

Youtube par video kaise upload kare

और आप चाहें तो custom thumbnail भी upload कर सकते हैं लेकिन याद रहे कि custom thumbnail feature आप तभी इस्तेमाल कर पाएंगे जब आपका यूट्यूब चैनल verified होगा, और इसकी process हम ऊपर बता चुके हैं।

तो मुझे उम्मीद है कि आपनें अपना Youtube channel verify कर लिया होगा, upload thumbnail पर click करे और अपनें computer से कोई image चुनें जिसे आप अपने video के thumbnail के रूप में set करना चाहते हैं। –

Page को scroll करें और Yes, it’s made for kids को चिन्हित करें और next button पर click करें

Next button पर click करें

Select fo kid and click on the next button

Save or publish चिन्हित करके public को चिन्हित करें, अब आपका video Youtube पर publish हो चुका है और आपके सामनें video sharing के options आएंगे जहाँ से आप किसी भी social media पर आप अपने video को share कर सकते हैं और यदि आपके पास blog/website है तो उसमें अपने Youtube video को embed भी कर सकते हैं।

Mark the public and click on the publsh button

तो आपका यूट्यूब चैनल बनकर ready है आपनें video upload कर दिए हैं लेकिन अब सवाल ये उठता है की आप Youtube से पैसे kaise कमाएंगे।

वैसे तो मैं अपने दूसरे article में बता चुका हूँ कि एक यूट्यूब चैनल कब पैसे कमाना start कर सकता है लेकिन यदि आपनें हमारे उस article को नहीं पढ़ा तो कोई बात नहीं आप खुद check कर सकते हैं कि आप कब Youtube से पैसे कमानें के योग्य जायेंगे।

sidebar में monetization पर click करें, अब आप यहाँ देख सकते हैं कि monetization की conditions क्या हैं।

Minimum 1000 subscriber और 4000 hours का watch time, जब आपका Youtube channel इन conditions क touch कर लेगा तब आप अपने यूट्यूब चैनल को monetize कर पाएंगे, जिससे कि आपके Youtube video पर adsense के ads प्रदर्शित होना शुरू हो जायेंगे और आप उसपर होने वाले clicks के अनुसार कमाई करेंगे।

वैसे तो आपका यूट्यूब चैनल बनकर ready हो गया है लेकिन आपको अभी अपने यूट्यूब चैनल की कुछ जरुरी settings करनी हैं। वैसे तो यूट्यूब चैनल बनाने के बाद सबसे ज्यादा जरुरी काम होता है अपने channel को verify करना जोकि शायद आप पहले की कर चुके होंगे ऊपर जानकारी दी गयी है।

अब सबसे ज्यादा जरुरी है channel की सजावट, यानी की channel में banner लगाना, description इत्यादि।

बैनर लगाएं

सबसे पहले अपनें यूट्यूब चैनल में जाइये या फिर आप अपने Youtube studio में हैं तो अपनीं profile picture पर click करें जिससे आप अपने Youtube channel पर पहुँच जायेंगे।

आप देख सकते हैं की अभी आपके Youtube channel में कोई भी banner नहीं लगा हुवा है, आप चाहें तो Youtube के द्वारा provide किये गए किसी भी banner को अपने यूट्यूब चैनल पर set कर सकते हैं लेकिन मैं recommend करूँगा कि आप अपने channel के लिए अपनें हिसाब से अपने content के हिसाब से banner create करें ताकि आपका channel banner content friendly दिखे।

और आप banner के top पर देख सकते हैं की आपको आपके channel का profile picture दिख रहा है यदि आप उसे भी चाहें तो उसपर click करके देख सकते हैं।

लेकिन चलिए सबसे पहले banner set कीजिये

अपनें channel पर जाइये और CUSTOMIZE CHANNEL पर click कीजिये Add channel art पर click कीजिये

अब आप चाहें तो Youtube gallery से कोई banner अपनें channel में set करें या फिर कोई picture अपनें computer से upload करें

Crop करना चाहें तो crop करें और उसके बाद save button पर click करें आपके Youtube channel में banner add हो जायेगा। ke bvanner chune aur set kare

हालाँकि यूट्यूब चैनल की settings सिलसिला यहीं ख़त्म नहीं होता है और भी ऐसी बहुत सी settings हैं जिनको आपको अपने channel पर apply करना चाहिए जैसे की featured content, channel trailer, Featured channel etc.

आप यूट्यूब चैनल की बाकी की  जरुरी settings को करनें और एक successful Youtuber बनने की बेहतर guide के लिए हमारे Youtube category को visit करें या फिर ऊपर search box में search करें Youtube.

यूट्यूब चैनल रेडी होने के बाद की प्रोसेस

सबसे पहले अपने channel की सभी जरुरी settings करें, और channel को design करें यानी की profile picture, banner, description, इत्यादि add करें।

Youtube हो या blog, success traffic पर ही depend करता है इसलिए कुछ top social media पर अपनें account बनाइये जैसे की facebook, twitter, linkedin, pinterest, instagram इत्यादि। क्यूंकि social media के जरिये आप काफी ज्यादा traffic पा सकते हैं और आपका bussiness बहुत जल्दी grow है।

अब आपका मुख्य लक्ष्य, video बनाना होना चाहिए क्यूंकि video ही यूट्यूब चैनल की property होता है जितना अच्छा video होगा उतना ही अधिक success के chances होंगे। आप अपनीं पसंद से कोई भी topic select कर सकते हैं जिसपर आप regular अपने channel पर video upload करें।

आप अपनें video को upload करनें के बाद top social media sites पर share करा ना भूलें, ये process आपके video को views दिलानें में मदद करेगी।

आपको लगातार अपनें channel पर videos upload करते रहना है और channel को grow करते रहना है

लेकिन जहाँ तक Youtube से earning की बात है तो आप Youtube से तब तक earning नहीं कर पाएंगे जब तक कि आपका channel Youtube के द्वारा तय किये गए point तक नहीं पहुँच जाता।

यानी की 1000 subscriber और 4000 hours का watch time. जब आपके channel पर 1000 subscriber और 4000 hours का watch time हो जाये तो आपको अपना channel adsense के लिए apply करना होगा, adsense team आपके channel का review करेगीा और उचित निर्णय लेगी। यदि adsense team आपके account को approve करता है तो आप adsense के ads को अपनें videos पर enable कर सकते हैं जिसके उपरांत आपके videos पर adsense के ads प्रदर्शित होना शुरू हो जायेंगे।

और उन ads के प्रदर्शन और clicks के अनुसार आप पैसे कमा पाएंगे, यदि आप Youtube से ढेरों पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने channel पर अधिक से अधिक views लाने होंगे।

यानी की जितना अधिक views उतना अधिक earning

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, जब आप 10 USD कमा लेंगे तो adsense आपसे address verification के लिए कहेगा, फिर adsense आपके address पर एक letter भेजेगा जिसमें आपको pin मिलेगा, उसे adsense account में डालकर verification करना होगा, फिर आप अपना bank account add कर सकते हैं। आपकी total earning जब payment threshold को touch कर लेगी तो आपकी earning आपको next month में 21 को pay की जाएगी जोकि आपको आपके bank account में 2-4 दिन में मिल जाएगी।

I hope आपको ये जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको इस बारे में कोई डाउट है तो कमेंट में पूंछ सकते हैं, यूट्यूब चैनल।

Leave a Comment