यूपी स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन नंबर

यूपी स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन नंबर के बारे में वैसे तो आप लोगों ने रजिस्ट्रेशन का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि जब आप किसी भी फॉर्म के लिए आवेदन करते है तो उसमे आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है तो ऐसे ही जब आप यूपी स्कॉलरशिप का फॉर्म भरते है तो उसमे आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है जिसको लॉगिन करके अपना फॉर्म कम्पलीट कर पाते है, यूपी स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन नंबर।

यूपी छात्रवृत्ति पंजीकरण प्रक्रिया हर साल जुलाई-अगस्त के महीने में शुरू होती है और छात्रों को सितंबर / अक्टूबर के महीने तक उपलब्ध छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है। जो छात्र उत्तर प्रदेश राज्य के अधिवासी हैं, वे प्री-मैट्रिक (कक्षा 9 और 10), पोस्ट-मैट्रिक (कक्षा 11 और 12) और पोस्ट-मैट्रिक (कक्षा 11 और 12 के अलावा) जैसी श्रेणियों के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन नंबर

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार छात्रों के लिए अपने छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए अपना ऑनलाइन छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति पोर्टल भी खोलती है। सुधार की यह प्रक्रिया आमतौर पर यूपी छात्रवृत्ति पंजीकरण के बाद खुलती है।

जब आप स्कॉलरशिप का फॉर्म आवेदन करते है तो उसमे आपको एक registration number मिलता है और इसके साथ ही आपको एक पासवर्ड मिलता है जो अपने इसमें सेट किया है

बिना रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड के आप अपना status या फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सकते है इस लिए आपको  registration number और पासवर्ड कही लिखकर रख लेना चाहिए ताकि इसको भूलना न रहे है आप यूपी स्कॉलरशिप के वेबसाइट पर जाकर अपना registration number और password डाल कर अपने फॉर्म का status check कर सकते है

रजिस्ट्रेशन नंबर से स्टेटस चेक करना

यूपी स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने के बाद अक्सर छात्रों की यह जानने की इच्छा रहती है कि उनका स्कालरशिप कब आएगा लेकिन जब स्कॉलरशिप सभी छात्रों के खाते में आने लगती है तो अक्सर आप लोगों ने देखा होगा की सभी स्टूडेंट्स की एक साथ नहीं आती है थोड़ा आगे पीछे आती है

जिनका स्कालरशिप आने में देरी होती है वो छात्र बहुत चिंतित होते है की कही उनका फॉर्म reject तो नहीं हो गया दोस्तों यदि आपको भी यही डाउट है तो आप अपना स्कालरशिप status चेक कर सकते है और पता कर सकते है की आपके आवेदन करने में कोई गलती तो नहीं हुयी है और यही से आप अपना scholarship भी check कर सकते है

स्टेप by स्टेप प्रोसेस

चरण 1: सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा,  https://scholarship.up.gov.in/ यह इसकी ऑफिसियल वेबसाइट है
चरण 2: अब कृपया पेज पर दिए गए स्टेटस लिंक को खोलें।
चरण 3: आवेदन स्थिति 2021-22 लिंक पर क्लिक करें।
चरण 4: अब उम्मीदवार को पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। नोट: पंजीकरण संख्या के बिना आप अपने खाते में लॉग इन नहीं कर सकते।
चरण 4: खोज लिंक पर क्लिक करें।
चरण 5: अब स्कॉलरशिप लिंक के लिए एक विंडो खुलेगी। यह विंडो आपको आपकी छात्रवृत्ति और चयन की स्थिति के बारे में संपूर्ण विवरण देगी
चरण 6: अपने आगे के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट भी लेना सुनिश्चित करें।

कई उम्मीदवार अपनी छात्रवृत्ति राशि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जो उन्हें अपनी उच्च शिक्षा जारी रखने में आर्थिक रूप से मदद करेगी और कई अपनी छात्रवृत्ति के नवीनीकरण की प्रतीक्षा भी कर रहे हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर दो प्रकार के फॉर्म दिखाए जा रहे हैं, एक नए उम्मीदवारों के लिए और दूसरा छात्रवृत्ति राशि के नवीनीकरण के लिए।

पता करना

यूपी स्कॉलरशिप फॉरगॉट पासवर्ड विकल्प छात्रों की मदद करेगा यदि उन्होंने अपना आईडी या पासवर्ड खो दिया है। अपना यूपी स्कॉलरशिप पासवर्ड पुनः प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • चरण 1: यूपी छात्रवृत्ति लॉगिन पृष्ठ पर जाएं (या तो ताजा या नवीनीकरण के लिए)।
  • चरण 2: स्क्रीन के नीचे बाईं ओर मौजूद “पासवर्ड भूल गए” बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 3: सभी आवश्यक विवरण जैसे जिले का नाम, संस्थान का नाम, पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि, अंतिम योग्यता परीक्षा का उत्तीर्ण वर्ष और कैप्चा कोड भरें।
  • चरण 4: “पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें” या “पासवर्ड पुनः प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।

एक बार जब आप “पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो पासवर्ड रीसेट लिंक वाला एक ईमेल आपको आपकी मेल आईडी पर भेजा जाएगा। फिर आप अपनी पसंद का एक नया पासवर्ड बना सकते हैं। फिर, आप पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं और यूपी छात्रवृत्ति लॉगिन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।

यादि आप यूपी स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन नंबर के बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं, तो बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते हैं और हम जल्द ही आपको जवाब देंगे।

Leave a Comment