यूपी स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर, शिकायत

यूपी स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर, शिकायत:- आज के इस लेख में स्कॉलरशिप से सम्बंधित जानकारी हाशिल करने वाले है अक्सर स्कॉलरशिप ऑनलाइन करते समय छात्रों को बहुत सी परेशानी देखने को मिलती है कभी कभी स्कॉलरशिप भर देने के बाद उसमे कुछ मिसमैच हो जाता है तो भी स्कॉलरशिप रिजेक्ट हो जाता है अगर ऐसे में यदि आप लोगों को भी समस्या आ रही है तो आप बिलकुल निश्चिंत रहे क्योंकि इसमें हम यही जानकारी देने वाले है की यूपी स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर, शिकायत कैसे करें ताकि आपका स्कॉलरशिप आवेदन गलत न हो और आपकी पूरी स्कॉलरशिप आ जाये।

यूपी स्कॉलरशिप शिकायत कब करें

अक्सर छात्रों के मन में यह डाउट रहता है की स्कॉलरशिप के लिए कब और कैसे शिकायत करें। अक्सर छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते समय बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और आवेदन सही से नहीं हो पाता। तो इस कंडीशन में जब भी आपको स्कॉलरशिप आवेदन करने में कोई समस्या आये तो आप स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते है या शिकायत दर्ज करा सकते है। स्कॉलरशिप आवेदन करते समय या आवेदन पूर्ण होने के बाद स्कॉलरशिप का ना आना उसमे कुछ मिसमैच हो जाना यह सब प्रॉब्लम छात्रों को ज्यादा होती है।

इन्ही सब समस्याओं को देखते हुए कई हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए जिसपर छात्र कॉल के जरिये या ईमेल के जरिये अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है या स्कॉलरशिप से सम्बंधित कोई डाउट है तो उसको पूछ सकते है।

यूपी स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर

यदि आप लोगों को स्कॉलरशिप से जुडी कोई भी समस्या आ रही है तो नीचे दिए गए नंबर पर आप कॉल कर सकते है  यह टोल फ्री नंबर है इसपर कॉल करने पर कोई भी चार्ज नहीं कटेगा। इसपर कॉल करके आप अपनी समस्या बता सकते है या स्कॉलरशिप से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1. श्री पी के त्रिपाठी (संयुक्त निदेशक)

फ़ोन नंबर  – 0522-2209270

आप इस नंबर पर सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे के बीच में कभी भी कॉल कर सकते है लेकिन सरकारी छुट्टी के दिन को छोड़कर जिस दिन छुट्टी रहेगी  आपका कॉल इस नंबर पर नहीं लगेगा।

2. पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश

टोलफ्री नम्बर  – 1800-1805-131

3. श्री अजित प्रताप सिंह (उप निदेशक)

फ़ोन नंबर  – 0522 – 2288861 ( अवकास दिन के अतिरिक्त  )

4. अल्प-संख्यक कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश

टोल फ्री नंबर  – 1800-1805-229

स्कॉलरशिप शिकायत

यदि आप स्कॉलरशिप  से सम्बंधित शिकायत करना चाहते है तो आप ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत कर सकते है इसके अलावा भी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से भी शिकायत दर्ज करा सकते है इसमें हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका बताने वाले है ताकि आपको शिकायत करने में कोई परेशानी न हो  और आप अपनी स्कॉलरशिप के लिए शिकायत का सके।

ऑनलाइन स्कॉलरशिप  शिकायत

स्कॉलरशिप से जुडी समस्याओं के लिए यूपी स्कॉलरशिप  वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत करने के लिए कोई भी ऑप्शन नहीं दिया गया है आप उस वेबसाइट के जरिये शिकायत नहीं कर सकते है वेबसाइट पर केवल टोल फ्री नंबर दिया गया है उनसे संपर्क करने के लिए तो ऐसे में यदि आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो इसके लिए आप उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत कर सकते है।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर स्कॉलरशिप सम्बंधित शिकायत कैसे करें

  • ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट jansunwai.up.nic.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको नीचे शिकायत पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा शिकायत पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसा की आप नीचे फोटो में देख सकते है। शिकायत पंजीकरण
  • शिकायत पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए कुछ शर्ते बताई जाएँगी उन शर्तों को स्वीकार करने के लिए नीचे टिक ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है जैसे की नीचे फोटो में देख सकते है। शर्तों को स्वीकार
  • सबमिट करने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पेज खुल जायेगा जिसमे आपको  मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, और कैप्चा कोड भर देना है और ओटीपी भेजे के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको भरकर सबमिट कर देना है उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब शिकायत करने के लिए पेज खुल जायेगा जिसमे आपको शिकायत और उससे संबंधित पूरी जानकारी भरना होगा और यदि डॉक्यूमेंट अपलोड करने की अवश्यकता है तो उसको भी अपलोड कर दें।
  •  अब इसके बाद आपको केटेगरी सेलेक्ट कर लेना है की आपकी शिकायत किस विभाग को भेजनी है। ताकि आपकी शिकायत पर सही कार्यवाही की जा सके।
  •  इसके बाद सबमिट कर देना है सबमिट होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर शिकायत पंजीकरण नंबर आ जायेगा आप उस शिकायत पंजीकरण नंबर के जरिए उसका स्टेटस भी चेक कर सकते है।

ऑफलाइन स्कॉलरशिप  शिकायत

यदि आप ऑनलाइन शिकायत नहीं  करना चाहते है तो आप ऑफलाइन शिकायत का सकते है इसके लिए आपको अपने जिले के समाज कल्याण विभाग के कार्यालय जाना होगा वहां पर आप अपने स्कालरशिप से जुडी बातों के बारे में पूछ सकते है और  ये भी पता कर सकते है की आपकी स्कालरशिप क्यों नहीं आयी है। आप अपनी शिकायत वहां के कर्मचारी के पास कर सकते है उसके बाद आपके शिकायत के अनुसार चेक किया जायेगा और उसका यदि कोई निष्कर्ष निकलता है तो आपको सूचना प्रदान की जाएगी। तो इस तरह से आप समाज कल्याण विभाग जाकर अपनी शिकायत कर सकते है।

स्कॉलरशिप क्यों नहीं आई पता करें

बहुत से छात्र है जिनका स्कालरशिप नहीं आता है तो वो डाउट में रहते है की मेरा फॉर्म कही गलत तो नहीं भरा गया था या और किसी कारण से स्कॉलरशिप नहीं आया। अब आप ऑनलाइन स्कॉलरशिप चेक कर सकते है की क्यों नहीं आयी है।

  • स्कालरशिप क्यों नहीं आई पता करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www. scholarship.up.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको उसमे status का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसमे Application Status 2020-21 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • Application Status 2020-21 के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन संख्या और जन्मतिथि भरकर सर्च ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद आपका  स्कॉलरशिप  डैशबोर्ड खुल जायेगा।
  • अब आपको  इस डैशबोर्ड में जानकारी मिल जाएगी की आपका स्कॉलरशिप क्यों नहीं आया क्योंकि इसमें जिस कारण से स्कॉलरशिप  नहीं आया है उसको स्टेटस में क्लियर बताया रहेगा की क्यों नहीं आया आपका स्कॉलरशिप।

तो ये थी यूपी स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर, शिकायत से सम्बंधित कुछ जानकारी हमें उम्मीद है की आप लोगों को अच्छा लगा होगा।

 

Leave a Comment