यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021

यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021, जिन जिन लोगो का एएनएम का कोर्स पूरा हो चुका है और एएनएम पदों पर भर्ती निकलने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे है उन लोगों के लिए एक बहुत बड़ा मौका आ गया है एएनएम के पद पर भर्ती होने के लिए और इसका ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है लेकिन अभी तक बहुत से कैंडिडेट को इस भर्ती के बारे में पूरी तरह से सही जानकारी नहीं मिल पायी है तो दोस्तों यदि आप भी यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ताकि आपको इस भर्ती के बारे में सारी जानकारी मिल सके और आप इसमें अपना आवेदन कर सके। इसके साथ ही आपको इसी लेख में इस भर्ती में आवेदन करने का लिंक भी मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके आप डायरेक्ट आवेदन पत्र पेज पर पहुंच सकते है।

 

यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा अपनी नयी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है इस पद का नाम ANM है यह भर्ती उत्तर प्रदेश राज्य के सभी 75 जिलों में करने जा रही है यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 के नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 5000 ANM रिक्त पदों पर भर्तियां संपन्न कराई जाएँगी इसका ऑनलाइन आवेदन 15 सितंबर 2021 से 30 सितंबर 2021 तक किया जा सकता है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है वो इसका नोटिफिकेशन पढ़कर और अपनी पात्रता चेक करके आवेदन कर सकते है यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए तथा एएनएम डिप्लोमा होना चाहिए।  वहीं, स्टेट हेल्थ सोसाइटी (SHS NHM UP) ने एएनएम पदों के लिए 12,128 रुपये प्रतिमाह मानदेय देने की सूचना शॉर्ट नोटिस के माध्यम दी है। इस लेख में यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 से सम्बंधित सारी जानकारी दी गयी है इसे पढ़ने के बाद ही आवेदन करें।

 आयु सीमा

जो कैंडिडेट इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है उनकी आयु 15/09/2021 के अनुसार तय की गयी है इसके अनुसार उम्मीदवार की न्यूनतम आयु कुछ निर्धारित नहीं किया गया है लेकिन अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित किया गया है यानिकि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए यदि आपकी आयु 40 वर्ष से कम है तो आप इसमें आवेदन करने योग्य है। इसके साथ यूपी राज्य स्वास्थ्य एनएचएम एएनएम भर्ती नियमों के अनुसार जिन कैंडिडेट के लिए आयु में छूट मिलती है उनको अतिरिक्त छूट भी मिलेगी।

शैक्षिक योग्यता

यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता नर्सिंग काउंसिल ऑफ स्टेट / भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से असिस्टेंट नर्सिंग और मिडवाइफ ( ANM ) में 2 वर्षों का प्रमाणित डिप्लोमा और राज्य नर्सिंग काउंसिल से रजिस्ट्रेशन होना चाहिए.

फीस

यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 में आवेदन करने के लिए सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार का आवेदन शुल्क शून्य रूपये है तथा इसके साथ ही एससी / एसटी / पीएच उम्मीदवार का आवेदन शुल्क भी शून्य रूपये निर्धारित किया गया है केवल ऑनलाइन पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं निर्धारित किया गया है यानिकि सभी वर्गो के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क शून्य रूपया निर्धारित किया गया है यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते है तो आपका आवेदन शुल्क नहीं लगेगा।

डेट्स

यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 में जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वो लोग भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित समय के भीतर कर सकते है इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15/09/2021 से शुरू हो जाएगी तथा इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30/09/2021 निर्धारित की गयी है इसके साथ ही परीक्षा शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 30/09/2021 तय की गयी है लेकिन आवेदन प्रक्रिया के दौरान अभी इसकी परीक्षा तिथि के बारे में तथा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि के बारे में नोटिफिकेशन में कुछ नहीं कहा गया है लेकिन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ दिन बाद ही इसकी एग्जाम डेट आ जाएगी।

यूपी एनएचएम भर्ती महत्वपूर्ण तिथि
आवेदन शुरू 15/09/2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि30/09/2021
भुगतान परीक्षा शुल्क अंतिम तिथि30/09/2021

 

यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस

यदि आप इस भर्ती के लिए अपना आवेदन अपने फ़ोन या कंप्यूटर से करना चाहते है लेकिन आपको इसमें आवेदन करने का प्रॉसेस नहीं पता है तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके आप अपना आवेदन कर सकते है।

  • यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट http://www.upnrhm.gov.in  पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर अपडेट सेक्शन या अन्य सेक्शन में आपको आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र का लिंक मिलेगा आपको उस लिंक पर क्लिक करके ओपन कर लेना है।
  • अब एक नए पेज में आवेदन पत्र खुल जायेगा जिसमे आपको आवेदन पत्र में दिए गए सभी कॉलम में सही सही जानकारी को भर दे।
  • आवेदन पत्र में जानकारी दर्ज करने के बाद जो डॉक्यूमेंट अपलोड करने की आवश्यकता है उसको स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • आवेदन पत्र को लास्ट सबमिट करने से पहले एक बार आवेदन पत्र में दर्ज की गयी जानकारी को चेक कर ले यदि कोई जानकारी गलत दर्ज हुयी हो तो उसका सुधार कर लें और आवेदन पत्र जाँच करने के बाद सबमिट कर दें।
  • जमा किये गए अंतिम आवेदन पत्र की प्रिंट आउट निकाल लें।

 

यूपी एनएचएम एएनएम सिलेक्शन प्रक्रिया

जिन उम्मीदवारों ने यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 के लिए आवेदन किया है सबसे पहले उनका एग्जाम होगा जो कैंडिडेट इस एग्जाम में अच्छा अंक स्कोर कर पाएंगे उनका नाम मेरिट लिस्ट में आएगा मेरिट लिस्ट की कटऑफ भर्ती बोर्ड/एग्जाम बोर्ड द्वारा तय किया जायेगा जिन  कैंडिडेट का नाम लिस्ट में आ जायेगा उनका इंटरव्यू होगा इन सभी प्रक्रियाओं को पास करने के बाद आपका सिलेक्शन यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 में हो जायेगा इसके साथ ही स्टेट हेल्थ सोसाइटी ने एएनएम पदों के लिए 12,128 रुपये प्रतिमाह मानदेय देने की सूचना शॉर्ट नोटिस के माध्यम दी है।

यूपी एनएचएम भर्ती महत्वपूर्ण लिंक
ऑनलाइन अप्लाईलिंक एक्टिवेट ऑन  15/09/2021
  डाउनलोड शार्ट नोटिफिकेशनClick Here 
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here 

यदि आप यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 से सम्बंधित कुछ डाउट पूछना चाहते है नीचे कमेंट के जरिये पूछ सकते है इसके साथ ही आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि उनको भी यूपी एनएचएम एएनएम भर्ती 2021 के बारे में पता चले और यदि वे इस भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्रता रखते है तो ऑनलाइन कर सके।

 

 

Leave a Comment