Twitter पर account कैसे बनाएं, Twitter कैसे चलाएं, How to create account on twitter

Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter

ट्विटर अकाउंट Twitter भी facebook की तरह ही एक social media site है। Twitter par account kaise banaye, और बहुत popular भी है, हालाँकि facebook की तरह हर किसी का ट्विटर पर account नहीं है, Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter। आप किसी भी social media का इस्तेमाल अपनें तरीके से सकते हैं। बस आपको इनकी policies को follow करना होगा। यदि आप एक blogger हैं, तो आपको अपना ट्विटर अकाउंट जरूर बनाना चाहिए। मैं already अपने दूसरे article में बता चुका हूँ। कि bloggers के लिए social media sites कितनी helpful साबित होती हैं, Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter।

जैसे की आप facebook पर post करते हैं, ट्विटर पर भी कर सकते हैं। जिसे twiiter पर tweet कहा जाता है। लेकिन इसकी कुछ limits होती हैं। यानी की आप एक tweet में सिर्फ 280 characters ही type कर सकते हैं।

Twitter par account Kaise banaye

  1. Twitter open करें और Sign up button पर click करें
  2. अपना name और mobile number enter करके next button पर click करें
  3. अपनें ट्विटर अकाउंट के लिए कोई password डालें और next button पर click करें
  4. कोई password डालें और next button पर click करें
  5. Camera icon पर click करके कोई picture चुनिए और upload कीजिये
  6. अपना bio डालकर next करे
  7. “Not now” पर click करें
  8. अपनी languages चुनें और next पर click करें
  9. अपनें interests select करें और next button पर click करें
  10. किसी को follow करना चाहें तो करके next पर क्लिक करें
  11. Notification के लिए Allow/Skip करें
Finally आपका ट्विटर अकाउंट बनकर  ready हो गया है। अब आप भी ट्विटर पर tweets कर सकते हैं। अपन blog posts को share कर सकते हैं, मुझे उम्मीद है की आपको अपना ट्विटर अकाउंट बनाने में कोई समस्या नहीं आयी होगी।

और यदि आप एक blogger हैं तो आपको अपनें ट्विटर अकाउंट में अपनें blog के हिसाब से username जरूर add करना चाहिए। और साथ में आपको अपनें ट्विटर अकाउंट में अपने blog का URL भी add करना चाहिए, Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter।

Twitter kaise chalaye

जब आप का टि्वटर अकाउंट बंद कर तैयार हो जाता है, तो उसके बाद आप ट्विटर पर पोस्ट डाल सकते हैं। जिसके लिए बस आप ट्विटर पर होम पेज पर pen बटन पर क्लिक करके अपना ट्वीट लिख सकते हैं। और यदि किसी भी व्यक्ति के प्रोफाइल को उसमें शामिल करना चाहें तो @ के साथ शामिल कर सकते हैं। और यदि किसी कंटेंट को शामिल करना चाहें तो उसे # के साथ शामिल कर सकते हैं।

Tweet करें

  1. टि्वटर होम पेज पर पेन बटन पर क्लिक करें
  2. अपना ट्वीट लिखें
  3. Tweet बटन पर क्लिक करें

हालांकि आप जितने ट्वीट करना चाहे कर सकते हैं। लेकिन एक ट्वीट में अधिकतम 280 कैरेक्टर शामिल कर सकते हैं। और यदि अपने उस ट्वीट में कोई फोटो या वीडियो इत्यादि शामिल करना चाहते हैं। तो बस अटैच फाइल पर क्लिक करके अपने स्टोरेज से उस फाइल को सेलेक्ट करें और ट्वीट करें।

दूसरों के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देना

जब आप टि्वटर होम पेज पर होंगे तो आपको अलग-अलग तो जो प्रोफाइल के कंटेंट दिखाई देंगे। जिनमें ज्यादातर कांटेक्ट आपके द्वारा फॉलो किए गए प्रोफाइल से शामिल होंगे। यदि आप हम से किसी भी ट्वीट पर कमेंट करना चाहे तो उस ट्वीट के कमेंट आइकन पर क्लिक करके ट्वीट कर सकते हैं। यदि उसको वीडियो को लाइक करना चाहते हैं, तो उसके heart आइकन पर क्लिक करके उसे लाइक कर सकते हैं। और यदि आप चाहें तो उस ट्वीट को अपनी प्रोफाइल पर भी शेयर कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको शेयर बटन पर क्लिक करना होगा, और आप अपने ट्विटर टाइम लाइन पर शेयर कर पाएंगे, Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter।

मैसेज करें

यदि आप किसी टि्वटर उपयोगकर्ता को डायरेक्ट मैसेज करना चाहता है, तो उसे टि्वटर मैसेज ही नहीं विकल्प के जरिए कर सकते हैं।

  1. टि्वटर होम पेज पर मैसेज बटन पर क्लिक करें
  2. उस व्यक्ति का नाम लिखकर सर्च करें जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं
  3. उसकी प्रोफाइल पर क्लिक करके मैसेज टाइप करें और सेंड कर दें

ठीक इसी तरह से ट्विटर के अन्य फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि ट्विटर पर किसी को फॉलो करना या फिर किसी को ब्लॉक करना। या किसी की रिपोर्ट करना या किसी को अपने ट्वीट में मेंशन करना, या कोई ट्रेंडिंग टॉपिक हैशटैग के साथ शामिल करना। अपनी प्रोफाइल को मैनेज करना जैसे कि अपना नाम चेंज करना यूजरनेम चेंज करना। या अपना मोबाइल नंबर और ईमेल चेंज करना। यहां तक कि आप अपने ट्वीटर अकाउंट के कलर को भी चेंज कर सकते हैं।

जब ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करें तो याद रखें कि आपका ट्वीट सार्वजनिक रूप से मौजूद है। यानी कि कोई भी व्यक्ति आपके ट्वीट को देख सकता है। उस पर कमेंट कर सकता है उस पर रिएक्ट कर सकता है। लेकिन यदि आप अपने टि्वटर अकाउंट को सीमित करना चाहते हैं एल। तो इसके लिए आपको अपने टि्वटर अकाउंट में जाना होगा, और प्राइवेसी को एडजस्ट करना होगा, Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter।

इस लेख में आपने सीखा Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter। हमें उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी, यदि आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वो भी जानकारी हासिल कर सकें की Twitter account kaise banaye, Twitter kaise chalaye, How to create account on twitter। और यदि आपको इस लेख से रिलेटेड कोई समस्या है तो आप कमेंट में उस बारे में पूंछ सकते हैं, जल्द से जल्द रिप्लाई देने का प्रयास किया जाएगा।