पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती :-  यदि आप रेलवे अप्रेंटिस करना चाहते है तो आपके लिए यह बहुत बड़ा मौका साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के बारे में जानकारी देने वाले है इसमें हम आपको इसके पदों, योग्यता ,सैलरी  और ऑनलाइन अप्लाई करने के प्रोसेस के बारे में बताने वाले है ताकि आपको रेलवे अप्रेंटिस में आवेदन करते समय कोई परेशानी ना हो।

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती

रेलवे भर्ती सेल आरआरसी पूर्वी मध्य क्षेत्र ईसीआर ने अपनी नई भर्ती अपरेंटिस 2021 के लिए आवेदन पत्र जारी की है जो विभिन्न डिवीजन दानापुर, धनबाद, प्लांट डिपो, समस्तीपुर, पं दीन दयाल उपाध्याय, सोनपुर के तहत विभिन्न प्रकार के अधिनियम ट्रेड अपरेंटिस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र है। इस भर्ती में आवेदन करने से पहले इच्छुक उम्मीदवार इस लेख में दिए गए विज्ञापन में अपनी योग्यता की जांच कर लें । इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 06 अक्टूबर 2021 से शुरू हो जाएगी और इसमे आवेदन करने की लास्ट डेट 05 नोवेम्बरब 2021 निर्धारित की गई है रेलवे ईसीआर की इस भर्ती के आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए इसके साथ ही योग्यता संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र होना चाहिए । इसमे आवेदन करने वाले पुरूष उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है तथा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच उम्मीदवारों और सभी श्रेणियों की महिलाओं के लिए कोई शुल्क निर्धारित नही किया गया है आवेदन करने से पहले इस लेख में दिए गए जानकारी पूरा जरूर पढ़ें और फिर आवेदन करें।

ईसीआर अपरेंटिस 2021 रिक्ति विवरण कुल:- 2206 पद

ईसीआर अधिनियम अपरेंटिस 2021 डिवीजन वार रिक्ति विवरण

ईसीआर डिवीजन का नामकुल पद
दानापुर675
धनबाद156
प्लांट डिपो पं. दीन दयाल उपाध्याय135
समस्तीपुर81
पं. दीन दयाल उपाध्याय892
कैरिज और वैगन मरम्मत कार्यशाला110
यांत्रिक कार्यशाला समस्तीपुर110
सोनपुर47

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती महत्वपूर्ण तिथियां

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती में आवेदन करने के लिए इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 अक्टूबर 2021 से शुरू हो चुकी है जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है आवेदन कर सकते है इसके साथ ही इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2021 शाम 5 बजे तक निर्धारित की गयी है जिन वर्ग के कैंडिडेट के लिए शुल्क निर्धारित किया है उनके लिये आवेदन शुल्क जमा करने की लास्ट डेट 5 नवंबर 2021 निर्धारित किया गया है बिना आवेदन शुल्क भुगतान किये आवेदन पूर्ण नहीं माना जायेगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन शुरू होने की तिथि 06/10/2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि05/11/2021 शाम 05 बजे तक
शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि05/11/2021

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में जो कैंडिडेट अप्रेंटिस करने के लिए आवेदन करना  चाहते है उनके लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है यदि आप सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस वर्ग के कैंडिडेट  है तो आपको 100 रूपये आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा लेकिंन यदि आप एससी / एसटी / पीएच कैंडिडेट है तो आपको कोई भी शुल्क भुगतान करने की जरूरत नही है और सभी महिला कैंडिडेट के लिए भी शुल्क नही लागू किया गया है जिन वर्ग के कैंडिडेट के लिए शुल्क निर्धारित है उन्हें यह भुगतान करना जरुरी है अन्यथा आवेदन अपूर्ण माना जायेगा इसलिए आवेदन शुल्क जमा करने की लास्ट डेट से पहले शुल्क का भुगतान अवश्य कर दें ।

आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस100 /-रूपये
एससी / एसटी / पीएच/ सभी वर्ग की महिला0 /- रूपये
शुल्क भुगतान माध्यमकेवल डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग

 

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती शैक्षणिक योग्यता

जो कैंडिडेट इसके लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना चाहिए एनसीवीटी प्रमाणपत्र के साथ और 10th पास होना चाहिए 50% अंक के साथ ।

शैक्षणिक पात्रता

शैक्षिणिक योग्यतासंबंधित ट्रेड में आईटीआई / एनसीवीटी प्रमाणपत्र के साथ कक्षा 10 हाई स्कूल / मैट्रिक 50% अंक।

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती आयु सीमा

किसी भी भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु का विशेष ध्यान रखा जाता है और उन्हें शामिल करने के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा आयु सीमा निर्धारित की जाती है पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 24 वर्ष  चाहिए इसके साथ ही जिन वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान है उंन्हे भर्ती बोर्ड नियम के अनुसार आयु में छूट भी मिलेगी।

01/01/2021 के अनुसार आयु सीमा

न्यूनतम आयु15 वर्ष
अधिकतम आयु24 वर्ष
आयु में छूट  नियम के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती चयन प्रक्रिया

इसमे उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक के अंको और आईटीआई पास अंकों को समान वेटेज देते हुए प्राप्त कुल औसत अंको के आधार चयन होगा । यानिकि उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा ।

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती सैलरी

इस भर्ती में सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 7700 रुपये से 8000 रुपये प्रतिमाह सैलरी दी जाएगी ।

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

यदि आप इस भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्र है और आप इसमे खुद अपने फ़ोन या कंप्यूटर से ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके आप आवेदन कर सकते है इसमे आपको आवेदन करने का लिंक भी मिल जाएगा ।

  • पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इस लिंक Click Here  पर क्लिक करना होगा ।
  • इसपर क्लिक करने के बाद वेबसाइट खुल जाएगी जिसमे आपको Click Here To Proceed For Online Application का लिंक मिलेगा और उसपर क्लिक करें ।
  • इसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे लॉगिन करने के लिए ऑप्शन दिया रहेगा यदि आपने पहले रेजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आपको लॉगिन कर लेना है ।
  • यदि आपने अभी अपना रेजिस्ट्रेशन नही किया है तो आपको उसी लॉगिन पेज में लेफ्ट साइड में New Users Click Here का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक कर दे ।
  • अब रेजिस्ट्रेशन का पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी सारी डिटेल्स भर देना है जितनी डिटेल आपसे पूछा गया है और सारी जानकारी दर्ज करने के बाद register ऑप्शन पर क्लिक कर दें ।
  • रेजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको रेजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिल जाएगा । अब आपको फिर से लॉगिन पेज पर जाना है ।
  • लॉगिन पेज में अब आपको रेजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड को भी भरना होगा उसके बाद लॉगिन बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • लॉगिन होने के बाद आवेदन पत्र खुल जायेगा जिसमे पूछी गयी सारी जानकारी को सही सही भर देना है और जो दस्तावेज जैसे फ़ोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने की जरूरत है अपलोड कर देना है और इसके बाद सबमिट कर देना है ।
  • अब इसके बाद शुल्क भुगतान करने का पेज खुल जायेगा । आपको शुल्क का भुगतान कर देना है और इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा ।
  • जमा किये गए लास्ट आवेदन पत्र की प्रिंटआउट निकाल लेना है और सुरक्षित रख लेना है ।

 

 कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स
ऑनलाइन आवेदन Registration Login 
डाउनलोड नोटिफिकेशन Click Here 
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

तो ये थी पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती से संबंधित कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को पसंद आयी होगी और अब पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment