पब्जी (प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स)

पब्जी विश्वभर में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला game है सिर्फ बच्चे ही नहीं युवा भी इस game को खेलना बहुत अधिक पसंद  करते हैं, हालाँकि pubg बहुत ही interesting game है लेकिन इसके interesting होनें की वजह से बहुत अधिक नुकसान भी हैं हालाँकि साथ में कुछ फायदे भी हैं लेकिन फायदे से ज्यादा नुकसान हैं इसलिए यदि PUBG से दूर है तो अधिक बेहतर है।

पब्जी खेलने वालों में से लगभग 90 % को पब्जी का फुल फॉर्म नहीं पता होता है तो आज हम आपको PUBG के बारे में basic जानकारियां देंगे ये दुनिया का पहला game है जोकि सबसे अधिक popular हुवा है और इसका reason है battle और multiplayer .

पब्जी (प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स)

पब्जी का फुल फॉर्म – PlayerUnknown’s Battlegrounds

पब्जी

 

पब्जी unknown players का एक बहुत बड़ा ground होता है जहाँ players इस game को खेलते हैं।

PUBG एक multiplayer battle game है जोकि online खेला जाता है क्यूंकि इसमें सभी players को एक दूसरे से जोड़ना होता है ताकि सभी एक साथ खेल सकें और सभी activity को update रखा जा सके, सभी players के बीच जो connection बनता है उसमें सभी को same process, activity मिलती है।

पब्जी में प्लेयर्स की संख्या

पब्जी दो versions में available है और दोनों में काफी difference होता है PUBG में एक match में 100 players होते हैं जोकि online एक दूसरे से connected होते हैं और सारी activity server द्वारा update होती रहती है यदि कोई अकेला player भी कोई activity करता है तो वो सभी players को प्रभावित करता है, PUBG खेलते वक्त ऐसा feel ही नहीं होता है की ये एक game है बल्कि ऐसा feel होता है की हम सच में battle कर रहे हों।

लेकिन जहाँ तक बात है पब्जी lite की तो पब्जी lite में पहले 40 players land कराये जाते थे लेकिन इसकी संख्या को बढाकर 60 कर दिया गया जिससे की PUBG lite में भी players को काफी बेहतर अनुभव मिलता है क्यूंकि PUBG mobile हर कोई नहीं play कर सकता है क्यूंकि हर किसी के पास एक जैसा phone नहीं होता है तो low budget वाले log PUBG lite ही पसंद करते हैं क्यूंकि PUBG lite की size PUBG से बहुत कम होती है जिससे की कम space वाले phone में भी लोग PUBG का लुफ्त उठा सकते हैं।

पब्जी टीम

PUBG को आप teamwise खेल सकते हैं चाहें तो 2 लोगों की team बनाकर खेल सकते हैं या फिर चाहें तो 4 लोगों की team बनाकर खेल सकते हैं, यहाँ तक की आप अकेले भी खेल सकते हैं, यदि आप solo खेलना चाहते हैं तो आपको उन लोगों के साथ battle ground पर भेजा जायेगा जोकि अन्य players भी solo खेलना चाहते हैं, और यदि आप squad PUBG खेलना चाहते हैं तो आप भी team के साथ ground पर उतारे जायेंगे और अन्य players भी team के साथ ही होंगे।

Battle ground पर landing

PUBG में सभी players को एक साथ battle ground पर भेजा जाता है और वो भी बिना किसी weapon के players के पास सिर्फ उनके कपडे होते हैं और कुछ भी नहीं, सभी players को एक plan के जरिये ground पर ले जाया जाता है, plan ground के एक छोर से दूसरे छोर तक जाता है और जो player पूरे ground में जहाँ चाहे वहां land कर सकता है।

Map

PUBG में विभिन्न प्रकार के map मौजूद होते हैं जो player जिस map में PUBG खेलना चाहे उसे अपने PUBG में जाकर sleect कर सकता है और खेल सकता है लेकिन उससे पहले map को download करना होता है, PUBG में multiple mode भी होते हैं जोकि maps का  होता है और उसमें अलग प्रकार का battle होता है, PUBG में multiple maps होनें की वजह से players boring नहीं feel करते हैं क्यूंकि वो जब चाहें जिस map में चाहें PUBG खेल सकते हैं।

पब्जी Map और mode में अंतर

पब्जी map और mode में काफी अंतर होता है, map में सबकुछ noramally होता है लेकिन mode में players को weapons के साथ ground पर land कराया जाता है और area पहले से ही restricted होता है और सिर्फ उस area के अंदर ही खेला जा सकता है इसमें  kill हो जानें पर हम पुनः जीवित हो जाते हैं, क्यूंकि अधिकतर modes में जीतनें के लिए एक limit तय की गयी होती है जो team उस limit को पहले touch करेगी वो team winner होगा।

हालंकि payload भी एक mode ही है लेकिन payload अन्य mode से अलग होता है क्यूंकि ये map की खेला जाता है।

पब्जी में हथियार

जैसा की हम ऊपर बता चुके हैं की पब्जी एक battle game है तो जाहिर सी बात है की इसमें हथियार की भी जरुरत होगी, PUBG में विभिन्न प्रकार के weapons मौजूद हैं जोकि buildings में होते हैं, जोकि players को खुद से ढूंढने होते हैं अपनीं अपनीं पसंद से सभी players gun ढूंढते हैं और अन्य players को मारते हैं, इन हथियारों में बन्दूक, धनुष, तलवार, तवा, मशीनगन इत्यादि शामिल हैं।

Healing

यदि player damage हो जाता है तो वो अपनीं health को ठीक करने के लिए bandage, med kit, energy drink, pain killer इत्यादि का इस्तेमाल कर सकता है, यदि किसी का health बहुत कमजोर हो जाये और वो heal ना करे तो एक गोली लगनें से भी वो knock out हो सकता है या death भी हो सकती है।

Revive

Revive पब्जी game का  best feature है क्यूंकि इससे यदि आपके किसी team member को कोई दूसरा player damage (Knock out) कर देता है या फिर आपको कर देता है तो जो team member knock out नहीं हुवा होगा वो knock out हुए members को revive कर सकता है।

विजेता

पब्जी में वही जीतता है जो last तक जीवित रहता है फिर ये नहीं matter करता की आपनें कितने players को मारा है बस जो player last तक बचेगा वो ही विजेता होगा यही वजह है की PUBG game के play होनें पर लोग बहुत ज्यादा छुपकर battle नहीं करते हैं लेकिन जब match में सिर्फ कुछ players बचते हैं तो सभी players छुपकर एक दूसरे players को ढूंढते हैं और उनपर वार करते हैं  मारकर विजेता बन सकें।

आपको जानकारी पब्जी क्या है कैसा लगी हमें comment में जरूर बताएं और हाँ साथ में इस article को अपने friends के साथ भी share करें और यदि आपका PUBG से related कोई question है तो आप comment में पूँछ सकते हैं पब्जी (प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स)।

Leave a Comment