पीडीएफ (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट)

पीडीएफ PDF एक विशेष प्रकार का format है पीडीएफ के अनेकों फायदे हैं PDF अन्य बाकी सभी formats से बहुत अलग है, क्यूंकि बाकी formats सिर्फ किसी एक विशेष file को contain करते हैं जैसे की photo, text, link इत्यादि।

कई बार ऐसा होता है की जब हम कोई form fill कर रहे होते हैं या कोई claim कर रहे होते हैं तो हमसे किसी document या form की पीडीएफ file मांगी जाती है।

जैसे की एक example के रूप में – जब हम pf claim करते हैं तो कुछ condition में हमसे 15g form माँगा जाता है और वो भी पीडीएफ file में।

पीडीएफ की दूसरी सबसे अच्छी बात होती है की आप पीडीएफ file पर password भी लगा सकते हैं जिससे की यदि आप उस अपने PDF file में कोई भी data रख सकते हैं और कोई उसे open भी नहीं कर पायेगा शिवाय आपके।

पीडीएफ

पीडीएफ का फुल फॉर्म – Portable Document Format

पीडीएफ पूरा नाम Portable इसलिए नहीं की PDF file को कहीं भी किसी भी device में port किया जा सकता है बल्कि इस लिए इस format का name portable है क्यूंकि PDF के जरिये किसी भी format की file को बहुत ही आसानी से port किया जा सकता है फिर चाहे उन्हें एक साथ add करना हो या अलग अलग।

पीडीएफ

पीडीएफ की खासियत ये है की हम पीडीएफ file पूरी तरह से एक web page की तरह बना सकते हैं उसमें clickable links भी add कर सकते हैं।

पीडीएफ file की वजह से books की दुनिया में भी क्रांति आ गयी क्यूंकि पीडीएफ के जरिये ebook भी बनाये जाते हैं, यदि आप कोई book खरीदना चाहते हैं लेकिन आपको मिल नहीं रही है तो आप उसका ebook download कर सकते हैं जोकि आपको internet पर मिल जायेगा।

और यदि चाहें तो आप भी ebook बना सकते हैं।

पीडीएफ का आविष्कार

वैसे तो बहुत से inventions हैं जिसको किसी individual ने develop किया है लेकिन जहाँ तक बात है PDF file system की तो इसे किसी individual ने नहीं बल्कि बल्कि एक company ने develop किया था जिसका name है adobe systems (Software company), इसने pdf को 1993 में प्रस्तुत किया था।

पीडीएफ फाइल बनाना

आप कई तरीकों से पीडीएफ file बना सकते हैं अब वो तरीके depend करते हैं की आप किस type का यानीं की किस content का पीडीएफ file बनाना चाहते हैं, जैसे की किसी text का, image का, किसी form का या किसी web page इत्यादि का।

तो यदि आप normally किसी text का पीडीएफ file बनाना चाहते हैं या फिर किसी image का तो आप अपनें phone के जरिये ही पीडीएफ file बना सकते हैं या फिर चाहें तो पीडीएफ file बनानें के लिए computer भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल से पीडीएफ बनाना

इसके लिए आपको playstore पर ढेरों applications मिल जायेंगे जिनका इस्तेमाल आप पीडीएफ file बनानें के लिए कर सकते हैं तो चलिए हम इस्तेमाल करते हैं “PDF Creator” app का।

बस playstore पर जाएँ और “PDF Creator” search करें और उस app को install कर लें, इसकी size 10 MB है।

PDF Creator install करें, पीडीएफ creator आपसे permission मांगेगा allow करें, यदि आप permission allow नहीं करेंगे तो इस app के जरिये PDF file नहीं बना पाएंगे।

Permission देनें के बाद आप PDF creator homepage पर पहुँच जायेंगे, right footer में + button पर click करें

Mobile se PDF file kaise banaye

अब अपनीं पीडीएफ file के लिए कोई name डालें और ok पर click करें

PDF banane ke liye ok par click kare

अब PDF creator open हो जायेगा यहाँ अपनीं file create कीजिये, आप चाहें तो कुछ भी type कर सकते हैं, कई pages में type कर सकते हैं और photos भी add कर सकते हैं।

तो चलिए अब typing start कीजिये, normally आप type कीजिये कोई problem नहीं है, यदि आप चाहें तो multiple page का PDF file create कर सकते हैं।

Multiple page add करनें के लिए “+page” पर click करें, जितनीं बार आप “+page पर click करेंगे उतने अधिक page add होते जायेंगे जोकि blank होंगे, और उन pages में आप अपनीं इच्छा से कुछ भी लिख सकते हैं या फिर images add कर सकते हैं।

Multiple page kaise add kare

याद रहे की उतनें ही page बनायें जितनें pages में आप content add करना चाहते हैं क्यूंकि यदि आप blank pages add करते हैं तो उसका कोई फायदा नहीं होगा बस आपकी पीडीएफ file की size ही बढ़ेगी।

इन सभी pages को आप left right swipe करके देख सकते हैं, ये सभी pages इस वक्त आपको left और right swipe करनें पर दिखेंगे लेकिन चिंता मत कीजिये PDF file बनने के बाद ये normal PDF file की तरह (Up/Down) process होगा।

अब आप जिस page पर जो add करना चाहते हैं add कर सकते हैं, आप सभी pages पर normally लिख सकते हैं और उनमें images भी add कर सकते हैं।

जिस page पर लिखना चाहें उसपर लिखें और जिस page पर image add करना चाहते हैं उस page पर “+Image” पर click करें और अपनें phone से उस image को choose करें जिसे आप अपनीं PDF file में add करना चाहते हैं।

PDF me Image kaise add kare

जब आप कोई photo choose करते हैं तो आपके पीडीएफ file के उस page पर directly implement नहीं होती है आप उस photo को zoom out, zoom in कर सके हैं, drag कर सकते हैं और उस page पर कहीं भी उस image को set कर सकते हैं।

जैसा की आप image में देख सकते हैं, मैंने अपने PDF के लिए आधे page में मैंने लिखा है और आधे page में image add किया है, ऐसा आप भी कर सकते हैं।

PDF kaise banaye

अब सबसे जरुरी चीज ये है की आप अपने पीडीएफ में चाहे जितने page add करें उनमें images add करें, text add करें, कोई problem नहीं है लेकिन याद रहे की आप जो कुछ भी लिखें या कोई photo add करें वो उस page पर प्रदर्शित होना चाहिए।

इसलिए यदि एक page की screen भर जाये तो “+Page” पर click करके अपने पीडीएफ में और अधिक page add कर लें और उसपर अपने content add करें।

तो मुझे उम्मीद है की आपकी पीडीएफ file almost ready होगी, अपनीं PDF file को save करनें के लिए “eye” button पर click करें, आपके PDF file का preview दिखाई देगा, left right swipe करके सभी pages देख सकते हैं।

PDF file kaise save kare

अब Right top पर “PDF” button पर click करें, आपकी PDF file बनकर ready हो जाएगी। अब आप चाहें तो उसपर click करके open कर सकते हैं और अपनीं PDF file देख सकते हैं और अपनें friends के साथ share भी कर सकते हैं।

Save karne ke liye Right top par PDF par click kare

वैसे तो हमनें यहाँ आपको PDF maker aap के PDF file create करनें के बारे में बताया है लेकिन पीडीएफ को manage करनें के लिए सबसे best app “Adobe Acrobat Reader” सबसे best है क्यूंकि ये app खुद adobe द्वारा develop किया गया है।

लेकिन इस “Adobe acrobat reader” app की problem ये है की ये free में available नहीं है तो यदि आप adobe के लिए pay कर सकते हैं तो इस app को use कर सकते हैं जिसकी कीमत है लगभग 25 USD (340 INR) per month .

But Don’t worry आप PDF creator app के जरिये free में पीडीएफ files बना सकते हैं।

कम्प्यूटर से पीडीएफ बनाना

computer से पीडीएफ file multiple तरीके से बनाये जा सकते हैं जैसे की page printing के जरिये या किसी software के जरिये, वैसे तो निश्चित रूप से adobe acrobat reader best रहेगा लेकिन उसकी size थोड़ा अधिक है और शायद हर कोई lite software use करना चाहता है।

तो आप PDF24 creator download कर लीजिये काफी lite software है सिर्फ 35 MB, और download करनें के बाद install कर लीजिये।

बस इस url पर जाएँ https://tools.PDF24.org/en/creator और download पर click करें, इसमें आपको दो option मिलेंगे, For windows 10 only, for windows 10 and older, तो शायद for windows 10 and older best रहेगा, इसमें “Optimize for Private Use” पर click करें और download कर लें।

इस software की खासियत ये है की ये PDF create करनें के साथ साथ और भी कई सारे task कर सकता है और 35 MB की size में, PDF24 creator को download करके install कर लें और open करें

PDF creator पर click कीजिये

PDF creator par click kare

अब उन images को इस box पर drag करके drop कीजिए जिन्हें आप पीडीएफ file में add करना चाहते हैं।

PDf kya hai kaise banaye

Save button पर click करें, जिस quality में पीडीएफ file save करना चाहते हैं उस quality पर click करें, अपने computer की location चुनें जहाँ save करना चाहते हैं और save कर दें।

Save button par click kare

Apni PDF file ke liye quality select kare

पीडीएफ बुक

जैसा की ऊपर आप सीख चुके हैं की लगभग हर पीडीएफ के हर एक task के लिए किसी ना किसी software, app, website की जरुरत पड़ेगी लेकिन यदि आप कोई ebook बनाना चाहते तो आपको इनकी बिलकुल भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

और इसका सबसे best option है web pages, यदि आपके पास कोई website या blog है और किसी post का पीडीएफ बनाना चाहते हैं या आपके पास की blog website नहीं है लेकिन आप किसी दूसरे web page का PDF बनाना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं और वो भी बिना किसी software के।

बस आपको जिस page का ebook बनाना है उस page पर जाएँ और Ctrl + P press कीजिये

अब windows उस page को printing के लिए ready करेगा, इसमें आपको “Destination” का option मिलेगा, जिसमें default रूप से printer का option मिलेगा उसपर click करें और और “Save as PDF” पर click करें

PDF kaise banaye

Finally “Save” button पर click करें, और उस file को save कर दें, उस page का ebook यानीं की PDF file बनकर ready हो गयी है।

वैसे तो पीडीएफ file बनानें के कई सारे तरीके हैं जिनके बारे में यहाँ आपको बताया गया है लेकिन पीडीएफ बनाने का जो सबसे unique तरीका है वो है printing, क्यूंकि इसके जरिये आप किसी भी page को सिर्फ कुछ ही seconds में PDF file के रूप में save कर सकते हैं।

यदि आप चाहें तो आप इसी तरह से web pages लिखकर उसको PDF के रूप में save कर सकते हैं, मुझे ये तरीका सबसे best इसलिए लगा क्यूंकि इसके जरिये आप images, links, texts, various types के headings, Tables, Menu, इत्यादि के PDF बना सकते हैं, जोकि किसी भी तरह के PDF editor द्वारा possible नहीं है।

यदि आप normal PDF files बनाना चाहते हैं तो आप softwares, apps का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यदि आप ebook के बारे में विचार कर रहे हैं, कुछ dynamic PDF बनाना चाहते हैं तो आप web page बनाकर उसे PDF के रूप में save कर सकते हैं, जोकि काफी ज्यादा आसान है और unique PDF file बनाने में सहायक भी है।

पीडीएफ ओपन करना

पीडीएफ file को open करना बहुत ही easy है बस जरुरी है की आपके पास कोई PDF reader हो।

तो यदि आप mobile user हैं तो आपको playstore पर google PDF viewer मिल जायगा उसे download कर लीजिये और अपनीं पीडीएफ file को open कीजिये वो google google पीडीएफ viewer में open हो जायेगा।

computer users के लिए सबसे best option है adobe reader download कीजिये आप पीडीएफ open कर पाएंगे या फिर आप चाहें तो अन्य कोई PDF reader download कर सकते हैं, जैसे की हमनें ऊपर एक software pdf24 creator के बारे में बताया था आप उसे भी चाहें तो download कर सकते हैं। और यदि चाहें तो अपना chrome, firefox etc browser open करें आप जो भी browser use करते हों।

लेकिन यदि आप desktop user हैं तो आप किसी software का इस्तेमाल कर सकते हैं और यदि चाहें तो browser का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, अब अपनें PDF file को drag करके उस browser में drop कीजिये, आपका PDF open हो जायेगा।

पीडीएफ में पासवर्ड लगाना

यदि आप चाहते हैं की आपके पीडीएफ file को हर कोई ना open कर पाए तो आप password set कर सकते हैं जिसके बाद आपके PDF file को चाहे जिस device में जहाँ भी open किया जाये लेकिन वो open होनें के लिए password मांगेगा जोकि आप डालेंगे।

तो चलिए जानते हैं की पीडीएफ file को password से कैसे protect करें, किसी भी PDF file को password से lock करनें के लिए ये जरुरी नहीं है की आपनें वो PDF file बनायीं हो, आप किसी भी PDF file को lock कर सकते हैं।

बस https://www.PDF2go.com/protect-PDF पर जाएँ और “Choose file” पर click करके अपनीं PDF file select करें जिसे आप lock करना चाहते हैं।

Start button के ठीक नीचे आपको password set करनें का option मिलेगा, “Enter open password” में अपनीं PDF file के लिए password डालिये।

“Repeat open password” में पुनः उसी password को डालें और start button पर click करें

PDF me password lock kaise lagaye

बस आपके PDF file में password set हो जायगा, “Download” button पर click करें

PDF me password kaise lagaye

आपका वो पीडीएफ file download हो जायेगा, अब आप उसे open करके देख सकते हैं आपके PDF file में password set हो गया है।

निष्कर्ष

तो आपको पीडीएफ के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी है शायद PDF आपके लिए बहुत फायदेमंद भी साबित हो सकता है।

क्यूंकि पीडीएफ के आलावा और कोई ऐसा format नहीं है जिसमें इस तरह contents arrange किया जा सके, हालाँकि PDF के आलावा web page ही एक ऐसा page है जिससे अपनें हिसाब से किसी भी तरह से optimize किया जा सकता है किसी भी content को किसी भी तरह प्रदर्शित किया जा सकता है।

लेकिन हर कोई web page नहीं बना सकता है क्यूंकि उसके लिए web page का control आपके पास होना चाहिए लेकिन पीडीएफ ही एक ऐसा format है जिसे हर कोई बना सकता है और काफी हद तक अपनें हिसाब से optimize कर सकता है।

किसी भी instruction या information के लिए text और images पर्याप्त होते हैं जोकि PDF file में include किये जा सकते हैं, यदि आपको article अच्छा लगा तो इसे अपनें friends के साथ भी share करें।

Leave a Comment