जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन

जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन, देश के टॉप आईआईटी संस्थानों में एडमिशन पाने के लिए आयोजित होने वाली जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चालू हो गयी है इस लेख में हम जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन 2021 के बारे में ही जानकारी हाशिल करने वाले है यदि आप जेईई एडवांस्ड में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है इस लेख में जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन के बारे में सारी जानकारी प्रदान की गयी है इसके साथ ही कुछ महत्वपूर्ण बातों पर भी चर्चा की गयी है आप इस लेख को पढ़कर निश्चित ही जेईई एडवांस्ड में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन 2021

जेईई एडवांस्ड 2021 का आयोजन IIT में विभिन्न अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग, साइंस और आर्किटेक्चर कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाता है इस बार जेईई एडवांस परीक्षा आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित कराई जाएगी। जेईई मेन में अच्छा अंक स्कोर करने वाले सफल अभ्यर्थियों में 2.5 लाख  छात्रों को जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। जो उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसका पंजीकरण शुरू हो गया है इसके पंजीकरण के लिए इस लेख में सारी जानकारी दी गयी  है इसके अलावा आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते है।

जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन फीस

जो उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए आवेदन करना चाहते है उनको अपना फॉर्म आवेदन करते समय जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन फीस का भी भुगतान करना होगा बिना इसका रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा किये आपका आवेदन अधूरा माना जायेगा। जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन की फीस उम्मीदवारों की कैटेगरी के अनुसार निर्धारित किया गया है सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1400 रूपये निर्धारित किया गया है इसके साथ ही जो एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार है उनके लिए भी 1400 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस निर्धारित किया गया है तथा अन्य सभी उम्मीदवार के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 2800 रूपये निर्धारित किया गया है।

यदि कोई विदेशी नागरिक (पीआईओ/ओसीआई सहित) जेईई एडवांस्ड 2021 में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है तो उसके लिए यदि वह SAARC देशों का उम्मीदवार है तो उसके लिए जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन फीस यूएसडी 75 तथा गैर-सार्क देशों के उम्मीदवार के लिए यूएसडी 150 निर्धारित किया गया है।

डेट्स

जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन डेट 2021

जो कैंडिडेट देश के टॉप आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए आयोजित होने वाली जेईई एडवांस्ड के लिए पंजीकरण करना चाहते है 13 सितंबर 2021 से उसका पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गया है जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 11 सितम्बर से ही शुरू होने वाली थी लेकिन जेईई मेन रिजल्ट में देरी के चलते इसका रजिस्ट्रेशन दो दिन के लिए टाला गया गया। यानिकि इसकी ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई एडवांस्ड का पंजीकरण 13 सितंबर 2021 से शुरू हो गया है इच्छुक उम्मीदवार इसमें अपना आवेदन कर सकते है।

जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट

यदि आप जेईई एडवांस्ड में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसका पंजीकरण शुरू हो गया है लेकिन जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट से पहले आप अपना रजिस्ट्रेशन कर ले अन्यथा पंजीकरण करने की लिंक डीएक्टिवेट हो जाएगी और आपका जेईई एडवांस्ड में पंजीकरण नहीं हो पायेगा। जेईई एडवांस्ड में पंजीकरण करने की लास्ट 19 सितंबर, 2021 (शाम 5 बजे) तक निर्धारित की गयी है।

फीस पेमेंट लास्ट डेट

यदि आपने जेईई एडवांस्ड में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसके लिए पंजीकरण को पूरा करने के लिए आपको इसका पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा आप जिन दिन जेईई एडवांस्ड में अपना रजिस्ट्रेशन करे उस दिन ही इसका शुल्क भी भुगतान कर दें यदि किसी कारण वश आप शुल्क उस दिन भुगतान नहीं कर पाए तो बाद में इसकी फीस पेमेंट लास्ट डेट से पहले कर दें। जेईई एडवांस्ड पंजीकरण हेतु शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर, 2021 (शाम 5 बजे) निर्धारित किया गया है इस तिथि की पहले आप अपना पंजीकरण फीस जमा कर दें।

एग्जाम डेट

जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में होगा

जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को दो शिफ्ट में कराया जायेगा। जिसके लिए तीन तीन घंटे का समय मिलेगा पहला पेपर 9 बजे से 12 बजे की बीच होगा और दूसरा पेपर दोपहर 2.30 बजे से 5.30 के बीच होगा।

 

महत्वपूर्ण लिंक्स

जेईई एडवांस्ड ऑफिशियल वेबसाइट    http://jeeadv.ac.in

 

जेईई एडवांस्ड पात्रता

जेईई एडवांस्ड में उपस्थित होने वाले सभी कैंडिडेट को एक साथ निम्नलिखित प्रत्येक मापदंडो को पूरा करना होगा

आयु सीमा

जो उम्मीदवारों जेईई एडवांस्ड में पंजीकरण करना चाहते है उनके लिए निम्नलिखित आयु सीमा निर्धारित की गयी है उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1996 को या उसके बाद में होना चाहिए तथा जो उम्मीदवार एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी केटेगरी के अंतर्गत आते है उनकी आयु में पांच साल की छूट भी प्रदान की गयी है यानिकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्टूबर 1991 को उसके बाद में होना चाहिए।

प्रयासों की संख्या

एक उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए लगातार दो वर्षो में अधिकतम दो ही बार जेईई एडवांस्ड के लिए प्रयास कर सकता है।

जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन 2021 प्रोसेस

  • जेईई एडवांस्ड में अपना पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://jeeadv.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर या कॉर्नर सेक्शन में आपको जेईई एडवांस्ड 2021 का लिंक मिलेगा आपको उस लिंक कर क्लिक कर देना है।
  • जेईई एडवांस्ड 2021 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण करना होगा या अपना अकॉउंट लॉगिन करना होगा।
  • जैसे ही आप लॉगिन/पंजीकरण लिंक पर क्लिक करेंगे एक नए पेज में आवेदन पत्र खुल जायेगा उम्मीदवार को उस आवेदन पत्र को सही जानकारी के साथ भरना है और जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना है।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद अगली प्रक्रिया में निर्धारित शुल्क का भुगतान कर देना है और आवेदन की अंतिम फाइनल प्रिंट निकाल लेनी है।

जेईई एडवांस्ड सिलेबस 2021

यदि आपने जेईई एडवांस्ड में अपना पंजीकरण करवाया है तो इसके एग्जाम के लिए आपको बहुत ही अच्छे ढंग से तैयारी करने की जरुरत है क्योंकि बहुत से लोग इस परीक्षा में शामिल होते है लेकिन जिन लोगों का नाम लिस्ट में आता है उन्ही का एडमिशन हो पाता है नीचे इसके सिलेबस के बारे में बताया गया है आपको अपनी तैयारी इसके सिलेबस के अनुसार करनी है क्योंकि इन्ही टॉपिक से आपके परीक्षा में प्रश्न आएंगे।

पेपर प्रथम

इस परीक्षा में निम्नलिखित  विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे जैसे – गणित , भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान इत्यादि विषय शामिल होंगे।

गणित

इसमें बीजगणित, त्रिकोणमिति, संभाव्यता, ज्यामिति, समाकलन और विभेदक कलन, मैट्रिक्स और बहुत कुछ शामिल होंगे। आपको गणित के इन्ही टॉपिकों को पढ़ना है इन्ही से एग्जाम में प्रश्न पूछे जायेंगे।

भौतिक विज्ञान

भौतिक विज्ञान विषय में इकाइयाँ और आयाम, तापीय भौतिकी, प्रकाशिकी, आधुनिक भौतिकी आदि जैसे विषय शामिल होंगे आपको  इन टॉपिक से भौतिक विज्ञान के प्रश्न एग्जाम में मिलेंगे। दिए गए टॉपिक के अलावा आपको दूसरा कुछ भी नहीं पढ़ना है।

रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान के अंदर आपको भौतिक, अकार्बनिक और कार्बनिक रसायन शामिल होंगे। विषय इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, ऑक्सीकरण, कमी, अयस्क और खनिज, कार्बोहाइड्रेट, एमिनो एसिड 7 पेप्टाइड्स और अन्य टॉपिक शामिल है

पेपर द्वितीय

पेपर द्वितीय में सरल रेखाचित्र शामिल होंगे जिसमें रेखाएं, सतह की बनावट, सामान्य घरेलू, फर्नीचर, वास्तुकला जागरूकता प्रश्न, कोण, त्रिकोण और बहुत कुछ शामिल होंगे।

 

जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन के बारे में यदि आपको अभी भी कोई डाउट है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है हम आपको रिप्लाई करके डाउट जरूर क्लियर करने की कोशिस करेंगे। 

आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया के जरिये शेयर कर सकते है ताकि उनको भी जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन  के बारे में पता चले।

Leave a Comment