हाइड फेसबुक पोस्ट

यदि आप फेसबुक पर कुछ भी पोस्ट करते हैं फिर चाहे वो photo हो video हो या text इत्यादि उनकी default setting public होती है यानीं की आप फेसबुक पर जो भी पोस्ट करते हैं उसे कोई भी देख सकता है।

फिर चाहे वो आपका friend हो या ना हो, लेकिन आप चाहें तो अपनें फेसबुक पोस्ट को हाइड भी कर सकते है जिसके लिए आपको कई option मिलते हैं, आप किसी भी option को अपनें account पर implement कर सकते हैं।

और सिर्फ पोस्ट ही नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ publicly available होता है और यदि आप अपनीं privacy को लेकर अधिक serious हैं तो आपको उन सभी options को हाइड कर देना चाहिए।

जैसे की friend list, आपके followed contents, इत्यादि, यहाँ तक की आप अपनें सिर्फ किसी एक post को हाइड कर सकते हैं या फिर चाहें तो अपनें सभी पोस्ट को एक बार में हाइड कर सकते हैं।

हाइड फेसबुक पोस्ट

Mobile users के लिए

सबसे पहले अपना फेसबुक app open करें और three lines पर click करें

Three dot par click kare

Menu को scroll करके setting पर click करें

Setting par click kare

Page को scroll करें और Privacy पर click करके “Privacy setting” पर click करें

Privacy setting par click kare

अब इसमें आपको कई सारे options मिलेंगे जैसे की past post की privacy, Future post की privacy इत्यादि, “Who can see your future posts?” पर click करें

Who can see your Future post par click kare

यदि आप चाहते हैं की आपकी future फेसबुक posts सिर्फ आपके friends ही देख सकें तो Friends पर click करें, अब आपकी future पोस्ट को सिर्फ वही देख सकते हैं जोकि आपके friends हैं।

Friends par click kare

लेकिन यदि आप चाहते हैं की आपकी future फेसबुक पोस्ट को कोई ना देख पाए यानीं की आप अपनीं posts को बिलकुल हाइड करना चाहते हैं तो “See more” पर click करें और “only me” select करें आपकी post पूरी तरह से private हो जाएगी।

Facebook post ko private kaise kare

लेकिन यदि आप सिर्फ कुछ लोगों को अपनीं फेसबुक पोस्ट दिखाना चाहते हैं और बाकी लोगों के लिए हाइड रखना चाहते हैं तो “Specific Friends” पर click करें और उन लोगों को select करें जिन्हें आप अपनीं post दिखाना चाहते हैं।

ऊपर की process से आपकी सिर्फ future पोस्ट हाइड होंगी लेकिन यदि आप अपनीं सभी पोस्ट (Past, Future) को हाइड करना चाहते हैं तो आपको past और future दोनों को हाइड करना होगा।

Past पोस्ट को हाइड करनें के लिए भी आपके पास option है “Who can see your future posts?” के ठीक नीचे “Limit who can see past posts” पर click करें और “Limit old posts” पर click करें।

लेकिन इस process से आपके past फेसबुक पोस्ट पूरी तरह से हाइड नहीं होंगे, इससे आपके पोस्ट की privacy friends हो जाएगी यानीं past पोस्ट को limit करनें के बाद भी आपके friends आपके post को देख सकते हैं।

लेकिन यदि आप अपनीं फेसबुक past posts को भी पूरी तरह से हाइड करना चाहते हैं तो आपको सभी पोस्ट को manually करना होगा जिसके लिए इस post को पढें

आपकी सभी फेसबुक पोस्ट पूरी तरह से हाइड हो चुकी है अब आपकी पोस्ट को कोई भी नहीं देख पायेगा।

हाइड फेसबुक पोस्ट

Desktop users के लिए

Facebook.com open करें और Dropdown menu पर click करके setting & privacy पर click करें

Setting पर click करें

Setting and privacy par click kare

Privacy पर click करके “Who can see your future posts?” में edit पर click करें

Facebook post ko private kaise kare

अपनें मौजूदा privacy status “Public” पर click करके More पर click करें

More par click kare

“Only me” पर click करें और यदि आप चाहते हैं की आपकी posts आपके friends के आलावा बाकी लोगों के लिए हाइड हो तो “Friends” पर click करें।

Apni Facebook post ko private karne ke liye Only me par click kare

लेकिन इससे आपके past पोस्ट पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, अभी भी आपके past पोस्ट publicly available हैं उन्हें हाइड करनें के लिए “Limit the audience for posts you’ve shared with fiends of friends or public?” में Limit past posts पर click करें और “Limit past posts” पर click करके on कर दें।

Facebook posts ko private kaise kare

जिससे आपके सभी past पोस्ट सिर्फ आपके friends देख पाएंगे लेकिन यदि आप अपनीं past फेसबुक पोस्ट को भी हाइड करना चाहते हैं तो यहाँ से करें।

इसमें आपको multiple options मिलते हैं यदि आप चाहें तो अपनें सिर्फ future पोस्ट को हाइड कर सकते हैं और यदि चाहें तो सिर्फ past पोस्ट को private कर सकते हैं।

और यदि आप अपनीं सभी फेसबुक पोस्ट को हाइड करना चाहते हैं तो आपको future और past दोनों पोस्ट को हाइड करना होगा। और यदि अपनीं पोस्ट को सिर्फ कुछ लोगों के लिए हाइड करना चाहते हैं तो अपनीं post के लिए privacy चुनते वक्त except friends का option चुनकर उन लोगों को add कर सकते हैं जिनसे आप अपनीं फेसबुक पोस्ट को hide करना चाहते हैं।

और यदि सिर्फ कुछ लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोगों के लिए अपनीं फेसबुक पोस्ट को हाइड करना चाहते हैं तो “Only me” या friends के बजाय “specific people” पर click करके उन्हें select कर सकते हैं जिनके लिए आप अपनीं पोस्ट को visible करना चाहते हैं।

और यदि आप इतनीं सारी settings के झमेले में नहीं पड़ना चाहते हैं तो अपनें फेसबुक पोस्ट को हाइड करनें का सबसे best और simple तरीका है की आप सिर्फ उन्हीं लोगों को फेसबुक पर अपना friend बनायें जिन्हें आप अपनीं पोस्ट दिखाना चाहते हैं।

और ऊपर की process को follow करके privacy setting में जाकर post privacy को “Friends” कर दें और past post limit को भी enable कर दें।