गूगल

गूगल, Google एक ऐसी website hai जोकि दुनिया में छाया हुवा hai और इसके टक्कर में कोई अन्य website नहीं hai किसी को कुछ भी search करना हो, online कोई भी page visit करना हो तो वो उसके लिए Google ka ही use करता है, और इस post में हम आपको बताएंगे गूगल के बारे में जानकारी देंगे।

Google की बहुत सारी services हैं जिनके बारे में शायद सभी लोगों को पता भी नहीं hai और उनमें से Google की एक सबसे बड़ी service hai android, जी हाँ सबसे ज्यादा use किया जानें वाला operating system android Google के द्वारा ही develop किया गया था।

गूगल

Definitely आप भी Google ka use करते hai लेकिन शायद आपको भी गूगल का फुल फॉर्म नहीं पता होगा, जी हाँ Google के 90% users को नहीं पता होता hai आप चाहें तो इसे check भी कर सकते हैं।

आपके friends भी Google ka इस्तेमाल करते हैं कभी उनसे पूँछिये

Global organization of oriented group language of earth 

गूगल

 

Google के बारे में हम आपको ऊपर ही काफी जानकारियां दे चुके हैं चालिये short में थोड़ा Google के बारे में और जान लेते हैं।

गूगल

Google दुनिया ka सबसे बड़ा search engine hai जोकि 1998 में larry page और sergey brin द्वारा बनायी गयी थी और आज 2020 में Google में 1,15,000+ employees काम करते हैं।

2004 में Google को join करनें वाले सुन्दर पिचाई 2015 में CEO के रूप नियुक्त किये गए थे जिनकी monthly salary काफी ज्यादा hai लगभग 5,00,00,000 INR, WOW.

मौजूदा time 2020 में सुन्दर पिचाई ही CEO हैं, सुन्दर पिचाई मदुरई, तमिलनाडु, भारत से हैं।

Google की कमाई ka main source ad hai हालाँकि Google की बहुत सी paid services भी हैं जिनसे Google काफी ज्यादा कमाई करता hai लेकिन ad उसकी कमाई ka main source है।

हालंकि Google विश्व ka सबसे पहला search engine नहीं था लेकिन इसके better algorithm और management, नए नए products और उनमें improvements की वजह से Google एक top search engine बन गया है।

तो बस ये article गूगल Google.com के बारे में था और Google के बारे में कुछ सटीक जानकारियां भी दे दी हैं मुझे उम्मीद hai की ये article आपको पसंद आया होगा, इस article को अपनें दोस्तों के साथ social media पर share करें ताकि उन्हें भी गूगल के बारे में जानकारी हो जाये।

Leave a Comment