ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस, DL एक बहुत बहुत महत्वपूर्ण id होता है वैसे तो जो लोग bike नहीं use करते हैं उनके लिए DL कोई मायनें नहीं रखती है लेकिन एक bike चालक के लिए DL बहुत ज्यादा मायनें रखता है क्यूंकि DL हर किसी को नहीं दिया जाता है सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाता है जो व्यक्ति bike चला सकते हैं और उसके लिए test भी देना पड़ता है bike चलाकर दिखाना भी पड़ता है की वो अच्छे से bike चला सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस

तो यदि आप भी bike चालक हैं और अभी तक आपनें अपना DL नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द DL बनवाएं ताकि आपको bike drive करते समय किसी समस्या का सामना ना करना पड़े क्यूंकि यदि आपके पास DL नहीं होगा तो police आपको penalyze कर सकती है जिसके लिए आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

DL का इस्तेमाल सिर्फ bike driving के लिए ही नहीं बल्कि एक ID card के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्यूंकि DL, government द्वारा सत्यापित किया हुवा document होता है जोकि हर जगह मान्य होता है यदि आप कहीं गए हैं और वहां आपको ID किसी तरह की problem हो रही और आपके पास अन्य कोई id नहीं है तो आप DL को id card के रूप में भी use कर सकते हैं।

हालाँकि ड्राइविंग लाइसेंस को इन शॉर्ट डीएल कहा जाता है लेकिन याद रहे सभी driving licence अलग अलग होते हैं यदि आपके पास two wheeler का DL है तो आप four wheeler नहीं चला सकते हैं,यदि आप four wheeler चलाना चाहते हैं तो आपको 4 wheeler का driving licence बनवाना होगा, और यदि आप और बड़ी गाड़ी चलाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए अलग से DL यानीं की driving licence बनवाना होगा।

DL एक government id card होता है जोकि ये सत्यापित  करता है की ये व्यक्ति वाहन चलाने योग्य है फिर वो DL विभिन्न प्रकार के vehicles के हो सकते  हैं जैसे की bike, car, इत्यादि, DL के लिए apply करते समय driving का test भी लिया जाता है।

DL की validity, DL card holder की age पर depend करता है वैसे तो mostly DL 20 years के लिए issue किया जाता है लेकिन यदि आपकी age 50+ year है और आप DL के लिए apply करना चाहते हैं तो उसमें कुछ  restriction होंगे, आपकी condition को देखते हुए इसकी validity कम दी जा सकती है या फिर हो सकता है आपके लिए DL issue ही ना किया जाये।

और DL के expire होनें के बाद आप पुनः बनवा सकते हैं यदि आप bike, car etc चालक हैं तो हमारा सुझाव है की यदि अभी तक आपनें DL नहीं बनवाया है तो अभी बनवाएं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना

वैसे तो DL के लिए apply करने का online option मौजूद है लेकिन आप पूरी तरह से online DL नहीं बना सकते हैं आपको RTO office visit करना होगा फिर चाहे आप online apply करें direct जाकर DL के लिए apply करें।

DL बनवाने के लिए आपको एक छोटा amount pay भी करना होगा, बहुत से RTO office के पास broker भी मौजूद होते हैं जोकि आपका DL आसानीं से बनवा देते हैं लेकिंन आपको अधिक amount pay करना होगा, और हम इसका सुझाव बिलकुल भी नहीं देते हैं की आप DL बनवाने के लिए broker का इस्तेमाल बल्कि हम सुझाव देंगे की आप स्वयं ही DL को कानूनी तरीके से बनवाएं।

Definitely आपको article अच्छा लगा होगा ड्राइविंग लाइसेंस क्या है यदि article आपको अच्छा लगा तो अभी इसे अपनें friends के साथ share करें और उन्हें भी बताएं ड्राइविंग लाइसेंस।

Leave a Comment