डीजे, डिस्को जॉकी

डीजे डिस्को जॉकी, DJ शादियों, पार्टियों में इस्तेमाल की जाने वाली एक बहुत common सी चीज है जोकि एक music system होता है वैसे तो DJ सभी जगहों पर इस्तेमाल होने वाली बहुत ही common सी चीज है इसलिए हर किसी को डीजे के बारे में idea होता है लेकिन बहुत कम लोगों को डीजे का पूर्ण रूप पता होता है।

वैसे तो हर कोई normally घर पर home theaters का इस्तेमाल करता है लेकिन ये DJ नहीं होता है हालाँकि कह भी सकते हैं लेकिन DJ कई सारे sounds का combination होता है जोकि काफी loud होता है और उसके साथ विभिन्न प्रकार की lights मौजूद होती हैं जोकि sounds के तरफ से front में होता है।

डीजे, डिस्को जॉकी

और DJ पर special mixed song play किये जाते हैं, क्यूंकि जिस तरह से movie के या normal songs release किये जाते हैं वो simple होते हैं लेकिन उन्हें mix करके DJ song में convert किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के बाहरी tunes, bass इत्यादि को शामिल किया जाता है ऐसा करने से song अधिक powerfull feel होता है।

डीजे फुल फॉर्म – Disco Jockey

ऐसा कोई भी music system जोकि disco के लिए customize किया गया हो, disco जैसा feel हो उसे DJ कहा जाता है फिर उसमें sounds और lights की संख्या कम या अधिक हो सकती है, DJ को जितना अधिक loud करना होता है उतना ही अधिक powerfull और  अधिक संख्या में sounds और play machines का इस्तेमाल किया जाता है, DJ की शुरुवात 1943 jimmy savile ने की थी।

शादियों और विभिन्न प्रकार की पार्टियों के लिए मुख्यतः portable DJ का इस्तेमाल होता है जिसके लिए Pick Up (Mini Truck) का इस्तेमाल किया जाता है और इसी पर पिछले हिस्से में sounds और lights को fix किया जाता है।

और बीच में generator रखा गया होता है ताकि generator के जरिये DJ को electricity मिल सके और उसी mini truck पर DJ player machine और व्यक्ति होता है जोकि DJ को handle करता है इस तरह के DJ कभी भी कहीं भी जा सकते हैं और DJ service provide कर सकते हैं।

और DJ के गानों की mixing दो तरीकों से की जाती है एक तो होती है mixing machine से और दूसरा होता है computer से, और कोई भी DJ के लिए songs mix कर सकता है जिसके लिए बहुत से softwares मौजूद हैं और mobile द्वारा भी DJ song mix किया जा सकता है जिसके लिए playstore पर apps की भरमार है।

डीजे का फुल फॉर्म इस article से यदि आपको DJ को समझने में मदद मिली हो तो अभी अपने friends के साथ share करें और उन्हें भी डीजे यानी की डिस्को जॉकी के बारे में बताएं।

Leave a Comment