डीआईजी, पुलिस उप महानिरीक्षक

डीआईजी, पुलिस उप महानिरीक्षक, आपने DIG के बारे में कई बार सुना होगा की इस जिले के DIG ये है उस जिले के DIG वो है कई लोग DIG शब्द को तो कई बार सुनते है लेकिन उनको उसका मतलब नहीं पता होता है डीआईजी, पुलिस उप महानिरीक्षक।

DIG एक IPS अधिकारी होते है और ये भारत के उच्च श्रेणी के अधिकारी होते है और इन्हे समाज में बहुत ज्यादा मान सम्मान मिलता है,  इनपर देश को चलाने की और देश के हर नागरिक की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है।

डीआईजी, पुलिस उप महानिरीक्षक

DIG का फुल फॉर्म Deputy Inspector General of Police होती है. इसको हिंदी में पुलिस उप महानिरीक्षक कहते है,  DIG को Joint Commissioner of Police(JCP) भी कहते है, या कहा जाता है।

DIG एक IPS अधिकारी होता है और इनके वर्दी पर एक अशोक की लाट के साथ तीन स्टार भी होते हैं, ये वर्दी या post को पाना बहुत ही गर्व की बात होती है।

डीआईजी एक IPS अधिकारी होता है और यह एक IGP या IG Police के अधीन होता है, और अगर मै rank की बात करू तो DIG एक Brigadier Rank  के बराबर होता है, इनके पास अपने क्षेत्र के police force को नियंत्रण करने और आवस्यकता अनुसार उनको duty को लगाने का अधिकार होता है।

DIG के पास अपने क्षेत्र के police force में होशियारी और अनुशासन बनाए रखने के लिए कुछ Powers होती हैं, और उसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर use भी कर  सकते है,

अगर  अगर आपको डीआईजी बनना है तो आपको ये जानना जरुरी है की डीआईजी की direct भर्ती नहीं आती है, इसके लिए आपको पहले UPSC  द्वारा आयोजित Civil Service Exam को Pass करना पड़ता है,  इस परीक्षा मे Pass होने के बाद आप एक IPS अधिकारी बन जाते है और फिर आपको IPS अधिकारी के रूप में एक Specified Training से गुजरना पड़ता  और आपको  ASP के तौर पर नियुक्त किया जाता है

ASP के पद पर आपको 5 से 10 वर्ष तक कार्य करना होता है, और फिर आपको आपकी आपकी क्षमता के अनुसार आपको promotion के माध्यम से बड़े अधिकारियो द्वारा DIG बनाया जाता है।

डीआईजी बनने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक होता है ग्रेजुएट मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना चाहिए, और अगर मै उम्र की बात करू तो DIG में 21 से 30 साल आयु सीमा होती है और SC/ST Categories के छात्रों को 5 वर्षों की आयु छूट भी मिलती है

तो मै उम्मीद करुंगा की आपको हमारा article डीआईजी, पुलिस उप महानिरीक्षक है, आपको पसंद आया होगा और आपको समझ में भी आया होगा और अगर आपको हमारा article डीआईजी, पुलिस उप महानिरीक्षक पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment