डीसीपी, डिप्टी कमिश्नर

डीसीपी, मै आपको जानकारी के लिए बता दूँ की डीसीपी एक police अधिकारी पद है और इस पाने की अभिलाषा सभी लोग रखते है और इसके लिए जी जान लगा कर मेहनत करते है

अगर आप DCP पद को join करना चाहते है तो आपको DCP की basic जानकारी होनी चाहिए जिसमें DCP का पूर्ण रूप भी आता है

डीसीपी का फुल फॉर्म Deputy Commissioner Police होता है कर इसे  Deputy Chief Police भी कहा जाता है , और DCP को हिंदी में उपायुक्त पुलिस कहते है, डीसीपी एक उच्च स्तर की पोस्ट होती है।

पुलिस उपायुक्त police या वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के वर्दी पर अशोक स्तम्भ और दो स्टार का निशान होता है, और कई स्थानों पर SSP और SP को भी कमिश्नर ऑफ पुलिस (DCP) कहते हैं, DCP एक बहुत बड़ा पद होता है डीसीपी बड़े शहरों में ज़िले का मुखिया होता है।

हर लोग जो की police में किसी भी rank पर होते है, उन सभी का ये सपना होता है की वो एक दिन DCP बने, और वो डीसीपी बनने के लिए जीजान से मेहनत करते है।

अगर आप DCP पद को पाना चाहते है, या DCP बनाना चाहते है तो इसके लिए direct भर्ती नहीं होती है DCP आप promotion के जरिये ही बन सकते है, promotion पाने से पहले आपको SP या SSP होना जरुरी है, आप SSP बनने के बाद ही DCP बनने के योग्य होते है. और फिर बड़े अधकारियों के द्वारा आपको DCP बनाया जाता है

DCP बनने के लिए आपमें कुछ योग्यता भी होनी चाहिए जिसे देखा जाता है जो की इस प्रकार से है, सबसे पहले आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है और किसी भी university से  graduate होना चाहिए, आपकी शारीरिक दक्षता भी देखी जाती है, और साथ ही साथ आपका Medical Fitness चेकअप भी किया जाता है आदि चीजें भी देखी जाती है।

और अगर मै उम्र की बात करू तो आपकी उम्र सामान्यतः 21 से 35 तक होनी चाहिए, और इसमें अलग अलग वर्ग में थोड़ा बहुत अंतर होता है।

अगर मै बात करू की सैलरी कितनी मिलती है तो मै आपको बताना चाहुगा की डीसीपी को 50000 से 60000 सैलरी मिलती है और इसके अलावा इन्हे ग्रेड पे भी मिलता है।

तो मै उम्मीद करूँगा की आपको हमारा article डीसीपी, डिप्टी कमिश्नर, और आपको डीसीपी से सम्बन्धित और भी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली हैं इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment