डीएसएलआर कैमरा

डीएसएलआर कैमरा, डीएसएलआर का name तो आपनें खूब सुना होगा क्यूंकि DSLR इस समय की एक काफी बड़ी जरुरत बन गया है और खासकर online video platforms की वजह से DSLR की जरुरत और अधिक बढ़ गयी है, डीएसएलआर कैमरा।

डीएसएलआर कैमरा

तोहालाँकि वैसे तो बहुत सी locations पर देखकर normally देखकर समझ सकता है लेकिन शायद ये समझना थोड़ा hard हो जाता है की आखिर इसे DSLR क्यों कहा जाता है

डएसएलआर का मतलब – Digital Single-lens Reflex

वैसे तो समय के साथ साथ technology improve हो रही है और सभी industries improve हो रही हैं और उन्हीं में से एक industry है camera, तो कुछ समय पहले तक digital camera या phone में भी उतने high quality के कैमरे मौजूद नहीं होते थे।

हलांकि इस समय तो photo print करवाने की जरुरत ही नहीं पड़ती है फिर चाहे वो शादी की photos हों या कोई अन्य photo क्यूंकि इस समय digital storage मौजूद हैं जैसे की smart phone, computer, जोकि अब हर किसी के पास होता है।

लेकिन एक समय था जब ये सभी तकनीकें बहुत ही सीमित थी, बहुत ही कम लोगों के पास ऐसे gadgets होते थे और वो भी low quality के, तो उस condition में photos निकालने का सिर्फ एक साधन था जोकि है camera जिसे slr के name से जाना जाता है।

और वो slr cameras बहुत high quality के नहीं होते थे, और storage के रूप में reels का इस्तेमाल होता था जिसको process करने में काफी समय लगता था ठीक इसी तरह से slrs में काफी सारी problems थी।

लेकिन technology की वजह से slr एक नए रूप में आया जिसको name दिया गया DSLR और ये DSLR,slr के मुकाबले बहुत तेज होता है, बहुत ही fast processing होती है और वहीं reels के स्थान पर digital storage (Memory card) का इस्तेमाल होता है।

सिर्फ storage ही नहीं बल्कि DSLR में सभी equipment आधुनिक तरीके से इस्तेमाल किया गया और slr के मुकाबले अधिक feature provide किये गए और वहीं इसकी capturing क्षमता भी अधिक होती हैं DSLR बहुत ही high quality में videos, pictures capture करने में सक्षम है जोकि slr से possible नहीं था।

अब जाहिर सी बात है की यदि technology improve होगी, quality improve होगी तो cost भी बढ़ेगा, तो यदि आपको cameras के बारे में विशेष जानकारी नहीं है तो आपको cameras के price के बारे में भी जानकारी नहीं होगी और DSLR का average cost सुनकर आपको झटका लग सकता है।

वैसे तो आपको सस्ते DSLR भी मिल जायेंगे,महंगे dlsr भी मिल जायेंगे, लेकिन यदि एक average DSLR की बात की जाये तो आपको लगभग 1,00,000 INR invest करने पड़ सकते हैं, यदि आप शादी समारोह या functions के लिए DSLR buy करने का plan बना रहे हैं तो आपका जैसा budget हो उस हिसाब से आप decide कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप एक youtuber बनना चाहते हैं starting में आपको DSLR के लिए इतना अधिक invest करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप अपने phone से भी starting कर सकते हैं और बाद में earning start होने पर DSLR के बारे में विचार बना सकते हैं।

मुझे उम्मीद है की आपको ये article डीएसएलआर कैमरा आपको पसंद आया होगा, यदि ये article आपको पसंद आया है तो इसे अपने friends के साथ भी share करें ।

Leave a Comment