चेंज आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन

चेंज आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन, आधार कार्ड एक ऐसा document है जोकि हर भारत में हर जगह लगता है जहा भी हमे अपने आइडेंटिटी की जरूरत होती है लेकिन जैसा की आप सभी को पता होगा की जब हम अपना आधारकार्ड बनवाते है तो आधार कार्ड बनवाते समय हम अपना mobile number उसमे डलवाते है, तो कई बार देखा गया है की जिस mobile number को हमने आपने आधार कार्ड में डलवाया था वो किसी कारण बस बंद होग या फिर खो गया तो हमे दोबारा से आपने दूसरे number को आधार में add करवाना होता है।

तो आज के article में हम आप सभी आधार में मोबाइल नंबर चेंज करना, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें, इस बारे में पूरी जानकारी देंगे, क्योंकि ये लोगों के साथ बहुत ज्यादा होता है, की उनके आधार कार्ड में नंबर गलत हो जाता है या फिर उनको किसी वजह से अपना mobile number बदलना पड़ता है।

चेंज आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन

दोस्तों अगर आप अपनेआधार कार्ड में अपने की दूसरे  mobile नंबर को add करवाना चाहते है तो आप इसे मुख्यतः दो ही तरीकों से कर सकते है, पहला तरीका है की आप online आधार की आधिकारिक website पर जाकर आपने mobile number को add करे, या फिर आप आधार सेवा केंद्र में जाकर अपने mobile नंबर को चेंज करवाए।

अगर आप खुद से अपने आधार में mobile number को चेंज करना चाहते है तो आप online बहुत ही आसानी से चेंज कर सकते है लेकन उसके लिए कुछ कंडीशन होती है जिसे आपको जानना बहुत ही जरूरी है, जैसे की अगर आपके आधार कार्ड में पहले से कोई mobile number add है तो आप उसे चेंज करना चाहते है तो उसके लिए उस mobile number का आपके पास चालू हालत में होना बहुत ही आवस्य है।

क्योकि जब आप online खुद से mobile number चेंज करेंगे तो आपके आधार कार्ड में पहले से add mobile number पर एक otp जायेगा जिसकी मदद से ही आप अपने किसी दूसरे mobile number को add कर सक सकेंगे, और अगर वो mobile नंबर बंद है तो आप online अपने आप से अपने आधार कार्ड में mobile number बदल नहीं पाएंगे।

तो दूसरा option ये होता  है की आप किसी नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार में mobile number को चेंज करवाए तो चलिए हम दोनों तरीको से mobile number कैसे add करना है step by step  प्रेक्टिकली समझने का प्रयास करते है।

चेंज आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन

दोस्तों अगर आप online खुद से अपने mobile number को चेंज करना चाहते है तो जैसा की आप को ऊपर बताया गया है की आपके पहले से जो भी mobile नंबर add है वो आपके पास चालू हालत में होना चाहिए, तो अगर आपके पास है तो आप आगे बताये गए प्रोसेस को follow करे।

चेंज आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन

  •  सबसे पहले आप पहले आप  इस लिंक पर जाएं https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx
  • और पेज ओपन हो जाने के बाद आप सिटी या लोकेशन सेलेक्ट करे
  •  और लोकेशन को सेलेक्ट करके आप Proceed To Book Appointment पर क्लीक करे।
  • क्लिक करने की बाद आप Aadhar Update को सेलेक्ट करे।
  • और उस पेज में मोबाइल नंबर और कैप्चा का ऑप्शन मिलेगा
  • जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना है
  • डिटेल्स भरने के बाद जेनेरेट ओटीपी पर click करे।
  • अब आपके द्वारा भरे गए mobile number पर एक otp आएंगा
  • अब आप OTP भरे और वेरीफाई ओटीपी करे।
  • और उसके बाद आये पेज में आप  अपना आधार नंबर, नाम और एड्रेस भरे.
  • और अपना आधार नंबर, नाम और एड्रेस भरने के बाद आप NEXT पर क्लिक करे।
  • और फिर आपके सामने एक नया पेज open होक आ जायेगा जिसमे आप ऊपर कुछ options मिलेंगे
  • आप आप इन options में New Mobile No ऑप्शन को टिक मार्क करे।
  • और नीचे खाली बॉक्स में अपना नया मोबाइल नंबर भरे और Next बटन पर क्लिक करे.
  • next पर click करते ही आपके सामने कुछ options आएंगे जिसमे आपको अपना अपॉइंटमेंट डेट और टाइम चुने और आगे बढे.
  • और फिर आपके द्वारा भरा गया सारा डिटेल्स वेरीफाई कर ले और फिर Submit पर क्लिक कर दे।
  • और लास्ट में Application Form पर क्लीक करे और अपना अपॉइंटमेंट स्लीप डाउनलोड कर ले।

तो आप इस तरह से अपना अपॉइंटमेंट बुक करके  download की गई स्लिप में बताये गए time आधार सेवा केंद्र में जाये और वहां पर  आपका आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर तुरंत ऐड कर दिया जायेगा और एनरोलमेंट रिसीप्ट मिल जायेगा, और आपको mobile number add कारण\करवाने के 50/- रूपये शुल्क को देना होगा।

तो इस तरह से कुछ दिनों के बाद आपके आधार कार्ड में आपका mobile number चेंज हो जायगा और आप online उसे UIDAI की website से download कर सकते है।

आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज करना

जी हाँ दोस्तों दूसरा तरीका है की आप खुद किसी नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाकर अपने आधार कार्ड में mobile नंबर को चेंज करवाए, इसके लिए आपको पहले आधार सेवा केंद्र में जाकर एक फॉर्म को भरना होगा जिसमे आपके द्वारा कुछ जानकारी मांगी जायगी जोकि आपको उस फॉर्म में भरना होगा और फिर उसे आधार सेवा केंद्र में जमा करना होगा उसके बाद आपको आधार केंद्र कर्मचारियों द्वारा एक समय बताया जायेगा, और जब आप दोबारा जायेंगे तो वो आपके आधार में आपका mobile number चेंज कर देंगे।

तो ये थी कुछ जानकारी आधार कार्ड में अपने मोबाइल नंबर को चेंज करवाने के बारे में तो मै उम्मीद करूंगा की आप सभी को हमारा article चेंज आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन अच्छे से समझ में आ गया होगा और अब आपको पता चल गया होगा की हम कीस तरह से अपने आधार कार्ड में अपने mobile number को चेंज करना है।

और अगर आपको हमारा article चेंज आधार कार्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन, आप सभी को पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिससे की उनको भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सकते।

Leave a Comment