चेंज जीमेल नाम

जीमेल का यूजरनेम चेंज करना काफी ज्यादा frustrating है क्यूंकि normally आप चाहकर भी अपनें जीमेल account का यूजरनेम चेंज नहीं कर सकते हैं क्यूंकि google नें इसका option नहीं दिया है।

हालाँकि आप सिर्फ यूजरनेम को छोड़कर अपनें जीमेल account की कोई भी information चेंज कर सकते हैं जैसे की mobile number, date of birth, display name, password इत्यादि।

लेकिन यूजरनेम चेंज करनें का option आपको कहीं भी नहीं मिलेगा यानीं की आप अपनें मौजूदा Gmail address का यूजरनेम चेंज नहीं कर सकते हैं।

हाँ लेकिन यदि आप चाहें तो अपना दूसरा जीमेल account बनाकर उसपर अपना data migrate कर सकते हैं और उसको अपनें primary जीमेल account के रुप में use कर सकते हैं।

क्यूंकि google भी खुद यही कहता है की यदि आप अपनें जीमेल account का यूजरनेम चेंज नहीं कर सकते हैं और यदि चेंज करना चाहते हैं तो आप अपना दूसरा जीमेल account बनाइये और अपनें मौजूदा जीमेल का data उसपर migrate कीजिये, इसके अलावा आपके पास और कोई अन्य रास्ता नहीं है।

तो यदि आपनें भी अपना जीमेल account बनाते वक्त गलती कर दी है कोई perfect यूजरनेम नहीं चुना था और अब अपनें जीमेल account का यूजरनेम चेंज करना चाहते हैं तो आपको भी नया Gmail account बनाना होगा।

लेकिन जहाँ तक मेरा अनुमान है किसी कोई अपनें जीमेल account का यूजरनेम चेंज करनें की जरुरत नहीं पड़ती है, हाँ यदि आप youtube channel start करना चाहते हैं जिसके लिए आप अपनें जीमेल account का यूजरनेम चेंज करना चाहते हैं तो मैं आपको बताना चाहता हूँ की उसके लिए आपको जीमेल account का यूजरनेम नहीं बल्कि नाम चेंज करना है।

आपके जीमेल account का नाम जो होगा उसी नाम पर आपका youtube channel भी होगा, आपके जीमेल account के यूजरनेम को चेंज करनें की कोई जरुरत नहीं पड़ती है क्यूंकि यूजरनेम सिर्फ एक identity होती है और ये कहीं भी display नाम के रूप में इस्तेमाल नहीं होता है।

चेंज जीमेल अकाउंट नाम

यदि आप desktop user हैं तो myaccount.google.com पर जाएँ और यदि mobile user हैं और chrome का इस्तेमाल करते हैं उसमें भी myaccount.google.com पर जाएँ और यदि आप chrome का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो google open kare जोकि आपके phone में पहले से installed है।

Right side में अपनीं profile picture पर click करके manage your account पर click kare

Personal info पर click करके अपनें name पर click kare

चेंज जीमेल नाम

आपका मौजूदा name दिखाई देगा उसे चेंज kare और नया name डालें जोकि आप अपनें जीमेल account में set करना चाहते हैं और उसके बाद “Save” button पर click kare

चेंज जीमेल नाम

आपके जीमेल account का नाम चेंज हो जायेगा, शायद आपके सभी linked services में update होने में कुछ seconds लग जाएँ

वापस जाएँ, page को refresh kare, आपके Gmail account का updated नाम दिखाई देगा यानीं की आपके जीमेल account का नाम चेंज हो चुका है ।

चेंज जीमेल यूजरनेम

तो इसके लिए सबसे पहली process है की आप एक नया जीमेल account बनायें, तो सबसे पहले इस url पर जाएँ और account बनायें https://accounts.google.com/signup?hl=en

अपना name डालें

वो यूजरनेम डालें जोकि आप अपनें Gmail account का चेंज करके रखना चाहते थे

अपने Gmail account के लिए password डालें और next पर click kare

Send button पर click kare google verification code भेजेगा उसे डालकर अपना नया जीमेल account verify kare

उसके बाद google की शर्तों को agree kare आपका नया जीमेल account ready है जिस यूजरनेम पर आप अपना जीमेल account use करना चाहते हैं।

अब आपको अपनें मौजूदा जीमेल account के data को नए जीमेल account पर migrate करना है लेकिन शायद मेरा अनुमान है कि आपको migration की जरूरत नहीं है क्यूंकि इससे कोई benefit नहीं होने वाला है।

इसलिए मैं suggest करूंगा की आप अपनें old email को जिसका आप यूजरनेम चेंज करना चाहते थे उसको secondry email के रूप में use kare और नए email को आप primary email ke रूप में use कर सकते हैं।

डाटा इंपोर्ट करें

सबसे पहले अपनें उस नए जीमेल account में जाएँ जोकि अभी आपनें नया account बनाया है और इसपर पुरानें जीमेल account का data import करना है

starting में आपको “Import contacts and mail” पर click kare

Import mail and contacts par click kare

अब एक pop up window open होगा उसमें अपना old Gmail address डालें और continue button पर click kare

Apna old Gmail account dalkar continue par click kare
फिर से continue button पर click kare

Continue par click kare

आपसे आपके old Gmail account में login करनें को कहा जायेगा जिसका यूजरनेम आप चेंज करना चाहते थे Gmail address डालकर next पर click kare

चेंज जीमेल नाम

अपनें Gmail account का password डालें और next पर click kare

Apne Gmail account ka password dalkar next par click kare

Page को थोड़ा सा scroll करके “Allow” पर click kare

चेंज जीमेल नाम

अब आपको तीन option मिलेंगे, Import contacts, Import mail, Import new mail for next 30 Days. Definitely import contacts और import mail को चिन्हित करना है और “Import new mail for next 30 days” को चाहें तो अचिन्हित कर दें क्यूंकि इससे आपके उस जीमेल next 1 month के सभी mails import होते रहेंगे

Start import button पर click kare

Start import par click kare

आपके mails और contacts import हो जायेंगे ok पर click kare

Ok par click kare

Pop up window close हो जायेगा और आप वापस अपने जीमेल homepage पर पहुँच जायेंगे, page को refresh kare आप देख पाएंगे की आपके old Gmail के सभी contacts और mail import हो चुके हैं।
अब आप चाहें तो अपने old जीमेल account को delete कर सकते हैं या चाहें तो उसे भी secondary जीमेल के रूप में use कर सकते हैं।

और हां यदि आप इस process को ना follow करके अपनें जीमेल account ka यूजरनेम चेंज करना चाहते हैं जैसे कि जीमेल account ka display name चेंज करते हैं तो मैं आपको फिर से बताना चाहता हूं कि आप चाहकर भी ऐसा नहीं कर सकते हैं क्यूंकि google नें इसका कोई option नहीं दिया है।

हां लेकिन यदि आप चाहें तो नया जीमेल account उस यूजरनेम पर बना सकते हैं जिस नाम पर आप चलाना चलाना चाहते हैं, और चाहें तो पुरानें जीमेल account को delete भी कर सकते हैं लेकिन यदि आप अपना जीमेल account delete करते हैं तो उससे जुड़ी हुई आपकी सभी services बंद हो जाएंगी।

Leave a Comment