बीएचयू (बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी)

बीएचयू आपने कई बार कही न कही से बीएचयू का नाम सुना तो होगा ही और आपको ये भी पता होगा की बीएचयू एक विद्यालय है लेकिन इसके पूर्ण रूप के बारे में लोगों को नहीं पता होता है।

बीएचयू शब्द का इस्तेमाल आप अपने Society में और अपने friend Circle में या आप अगर शिक्षा के क्षेत्रा में है तो आपको बीएचयू शब्द कई बार सुनते होंगे, तो आपको पता होगा की जब हम अपने school को ख़त्म कर लेते है तो आपको आगे की पढाई University में करनी होती है, और उन्ही University में से एक बीएचयू भी आता है।

बीएचयू

बीएचयू की स्थापना महामना मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में वसंत के पुनीत दिवस पर की गई थी, मदन मोहन मालवीय जी का योगदान केवल सामान्य स्थापक सदस्य के रूप में था, इसको बनाने के लिए आने वाले खर्च को दरभंगा के महाराज रामेस्वर सिंह जी ने उठाया और इसका निर्माण करवाया।

अगर आप बीएचयू में पढ़ना चाहते है तो आप Under Graduate, Post Graduate, Special Courses (Diploma), Ph.D./Research से सम्बन्धित सभी courses कर सकते है।

तो मै उम्मीद करूँगा की आपको हमारा article बीएचयू समझ में आ गया होगा और इससे सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण बाते भी समझ में आ गयी होंगी।

Leave a Comment