आर्मी एनसीसी भर्ती 2021

भारतीय सेना ने एनसीसी 51 भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है, और इस पद के पात्र महिला और पुरुषों को इस पद के लिए आमंत्रित किया है, इस भर्ती में पद का नाम एनसीसी स्पेशल एंट्री अप्रैल 2022 बैच है, अतः जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए सभी पात्रता को पूरा करते है वो इस इस पद पर ऑनलाइन आवेदन 05 अक्टूबर 2021 से 03 नवंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं,

लेकिन आर्मी एनसीसी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इस भर्ती से सम्बंधित सभी जानकारी जरूर प्राप्त कर ले जैसे- आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, कुल पदों की संख्या और अन्य संबंधित जानकारी पढ़ने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन करे जिससे की आवेदन करते समय आप सभी को कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

एप्लीकेशन डेट

आर्मी एनसीसी भर्ती 2021 के रिक्त पदों पर आवेदन ऑनलाइन होना है और यदि आप इस पद पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए की इस पद पर ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 05/10/2021 को होगी और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 03/11/2021 तक ही है, आपको इन्ही डेट्स के अंदर अपना आवेदन करना होगा तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत05/10/2021
आवेदन की अंतिम तिथि03/11/2021
फॉर्म को कम्प्लीट करने की तिथि03/11/2021
कोर्स स्टार्टApril 2022

कुल पदों की संख्या

यदि आप आर्मी एनसीसी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस पद पर महिलाये और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है और दोनों के लिए कुल 55 रिक्त पद है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन होना है, और मै आपको जानकारी के लिए बता दूँ की आर्मी एनसीसी भर्ती में महिलाओ और पुरुषो के लिए पदों को अलग अलग बांटा गया है जिसे आप नीचे तालिका में देख सकते है।

पद का नामपदों की संख्या
NCC MEN 49 Entry50 पद
NCC Women 49 Entry05 पद

योग्यता

एनसीसी भर्ती 2021 के लिए योग्यता कुछ इस प्रकार से है, यदि आप एनसीसी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके पास किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री होना चाहिए और कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ में एनसीसी बी या सी सर्टिफिकेट होना चाहिए।

एनसीसी भर्तीन्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री, और साथ में
एनसीसी बी या सी सर्टिफिकेट।

आयु

यदि आप किसी भी भर्ती में ज्वाइन करने के लिए आप ऑनलाइन ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करते है तो आपको उस भर्ती के लिए सभी मापदंडो को पूरा करना  होता है, और उन्ही मापदंडों में आयु भी आती है, तो उसी प्रकार से यदि आप एनसीसी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो आपकी आयु  01/01/2022 के अनुसार कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष होनी चाहिए।

न्यूनतम आयु19 वर्ष
अधिकतम आयु25 वर्ष

फीस

यदि आप एनसीसी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है या आवेदन कर रहे है तो आपको पता होना चाहिए इस पद पर ऑनलाइन आवेदन करने की किसी भी प्रकार की कोई भी फीस नहीं है, यानि इस पद पर आवेदन शुल्क या परीक्षा शुल्क बिल्कुल निःशुल्क है, केवल आप इस पदों पर ऑनलाइन आवेदन करे बस।

General / OBC0/- रूपये
SC / ST / Female0/- रूपये

एनसीसी भर्ती 2021 ऑनलाइन अप्लाई

यदि आप एनसीसी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे बातये गए प्रोसेस को follow कर के बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है।

  • एनसीसी भर्ती 2021 के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक करे – http://joinindianarmy.nic.in/Default.aspx?id=142&lg=eng&
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा। एनसीसी भर्ती 2021 ऑनलाइन अप्लाई
  •  अब आप इस पेज में Registration पर क्लिक करे और आपके सामने एक registration का फॉर्म ओपन हो जायेगा। एनसीसी भर्ती 2021 ऑनलाइन अप्लाई
  • अब आप इस registration  फॉर्म में मांगी मांगी सभी जानकारी को अच्छे पढ़े और सभी कॉलम को सही सही भरे।
  • और नीचे दिए ऑप्शन Submit पर क्लिक कर दे।
  • और आपके मोबाइल नंबर पर एक massage आएगा जिसमे आपके रजिस्ट्रेशन के  बारे में जानकारी दी गई होगी
  • और आपका registration हो जायेगा, अब आप ऑनलाइन आवेदन के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे –https://joinindianarmy.nic.in/login.htm
  • इस पेज पर क्लिक करते  ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा। एनसीसी भर्ती 2021 ऑनलाइन अप्लाई
  • अब  आप इस पेज में अपने यूजर नेम और पॉसवर्ड को भरे और नीचे  दिए गए कैप्चा कोड को लिखे, और फिर नीचे दिए गए ऑप्शन Login पर क्लिक करे।
  • और आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • अब आप इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े और सभी कॉलम को सही सही भरे।
  • और इस फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करे और फाइनली अपने फॉर्म को submit कर दे
  • और इस प्रकार से आपका इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा।

चयन प्रक्रिया

अगर इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया की बात करे तो एनसीसी भर्ती 2021 का सेलेक्शन प्रोसेस दो चरणों में होगा और प्रत्येक चरण में उत्तीर्ण होना आवश्यक है, पहला चरण को उत्तीर्ण करने वालों को ही दूसरे चरण में भेजा जायेगा, यदि आप पहले चरण में फेल हो जाते है तो आपको वही से वापस कर दिया जायेगा।

पहले चरण में सभी उम्मीदवारों के लिए एक चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमे सभी उम्मीदवारो की शारीरिक जाँच होगी, अगर पूरी तरह से इस टेस्ट में पास होते है तो उनको आगे होने वाले  चरण के लिए कॉल लेटर के माध्यम से बुलाया जायेगा जिसकी जानकारी आप इसकी official website से प्राप्त कर सकते है।

और दूसरे चरण में उंनका exam टेस्ट होगा और आपके सभी दस्तावेजों और पात्रता की जाँच की जाएगी,  यदि आपका सब कुछ ठीक रहा तो आपको भर्ती कर लिया जायेगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑनलाइन आवेदनjoinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx
डाउनलोड नोटिफिकेशनjoinindianarmy.nic.in/writereaddata/Portal/NotificationPDF/NOF_2022.pdf
आधिकारिक वेबसाइटjoinindianarmy.nic.in/index.htm

तो ये थी जानकारी आर्मी एनसीसी भर्ती 2021 के बारे में, तो हमे उम्मीद है की आप सभी को हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

Leave a Comment