आर्मी क्लर्क भर्ती

आर्मी क्लर्क भर्ती:- आज का यह लेख उन सभी युवाओं के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है जिनका सपना भारतीय सेना को जॉइन करना है और अपने देश की सेवा करनी है यदि आपका भी सपना भारतीय सेना में भर्ती होने का है तो आप सही लेख पढ़ रहे है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको आर्मी क्लर्क भर्ती के बारे में बताने वाले है इसमे हम आपको आर्मी क्लर्क भर्ती के बारे में सारी जानकारी देने वाले है जैसे कि शैक्षिक योग्यता , उम्र, हाइट , चयन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ।

आर्मी क्लर्क भर्ती शैक्षिक योग्यता

जो लोग आर्मी क्लर्क भर्ती की तैयारी करना चाहते है उसके लिए उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए जिसमें कुल मिलाकर कम से कम 60% अंक होना चहिये इसके साथ ही प्रत्येक विषय मे 50% अंक होना चाहिए । इसके लिए उम्मीदवार को 10+2 में गणित विषय से पास होना जरुरी है यदि आपका 10+2 गणित विषय से है तभी आप आर्मी क्लर्क के लिए आवेदन कर सकते है ।

आर्मी क्लर्क भर्ती उम्र सीमा

इंडियन आर्मी क्लर्क भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए । भारतीय आर्मी क्लर्क सेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आयु में कोई छूट नही दिया जाता है यदि आपकी उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच मे है तो आप आर्मी क्लर्क भर्ती में शामिल हो सकते है ।

आर्मी क्लर्क भर्ती हाइट

आर्मी क्लर्क भर्ती की तैयारी करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि इसके लिए उम्मीदवार की कितनी हाइट होनी जरूरी है अगर हाइट की बात करे तो यह सबके लिए एक जैसे निर्धारित नही होती है कुछ लोगों के लिए कम हाइट तो कुछ लोगों के लिए अधिक हाइट निर्धारित होती है यानी कि उम्मीदवार की हाइट उनके क्षेत्र के हिसाब से निर्धारित होती है क्योंकि किसी क्षेत्र में लंबे कद के लोग होते है तो किसी क्षेत्र में छोटे कद के लोग होते है । वैसे तो आर्मी क्लर्क भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की कम से कम हाइट 162cm होनी चाहिए ।

आर्मी क्लर्क भर्ती चेस्ट मापदंड

आर्मी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का शारिरिक और मानसिक फिटनेस अच्छा होना चाहिए इसी कारण इसमे भर्ती होने वाले जवानों का लंबाई और चेस्ट नापा जाता है आर्मी क्लर्क भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का सीना 77cm होना चाहिए इसके साथ ही सीना फुलाने के बाद 5cm सीना फूलना भी चाहिए यानिकि कह सकते है कि बिना फुलाये चेस्ट 77cm होना चाहिए और फुलाने के बाद 82cm होना चाहिए | यदि आपका सीना इस मापदंड से कम है तो आप आर्मी क्लर्क में भर्ती नही हो सकते है । नियमित एक्सरसाइज करके आप अपने चेस्ट को आर्मी के लिए फिट कर सकते है ।

आर्मी क्लर्क भर्ती वजन मापदंड

आर्मी क्लर्क में भर्ती होने के लिए शारिरिक फिटनेस सही होना बहुत ही जरूरी है इसी लिए आर्मी में फिज़िकल बहुत सख्ती से होता है इसमे शामिल होने वाले उम्मीदवारों के वजन का भी खास मापदंड किया जाता है यदि उम्मीदवार का वजन भी कम है तो वह सेना में भर्ती नही हो सकता है इसके लिए भी उम्मीदवार को कोई छूट नही मिलती है सबके लिए वजन का मापदंड एक समान निर्धारित किया गया है इसमे शामिल होने वाले उम्मीदवारों का कम से कम वजन 50kg होना चाहिए तभी इसके लिए आप योग्य होंगे । इसमें उम्मीदवार की अधिकतम वजन का कोई सीमा निर्धारित नही की गई ।

आर्मी क्लर्क भर्ती चयन प्रक्रिया

आर्मी क्लर्क भर्ती चयन प्रकिया सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया पर आधारित है इसमे भर्ती होने वाले जवानों को बहुत ही कठिन और महत्वपूर्ण चरणों से गुजरना पड़ता है जो कैंडिडेट इन सभी चरणों को पास कर लेते है उन्हें भारतीय सेना में शामिल किया जाता है आर्मी क्लर्क भर्ती चयन प्रक्रिया निम्नलिखित है ।

  • शारिरिक स्वास्थ्य परीक्षण
  • शारीरिक मापन परीक्षण
  • दस्तावेज सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षा
  • लिखित परीक्षा

 

1) शारिरिक स्वास्थ्य परीक्षण

आर्मी क्लर्क भर्ती में शारिरिक स्वास्थ्य परीक्षण पहला चरण होता है इसमे शामिल होने के लिए यह चरण पास करने के बाद कैंडिडेट को अगले चरण में भेजा जाता है यह चरण सेना में भर्ती होने का सबसे कठिन चरण माना जाता है यदि आपने यह चरण पास कर लिया है तो अगला चरण आसान  रहता है जिसमें आप आराम से पास हो जायेंगे इस चरण में भी कई प्रकार के टेस्ट होते है जोकि निम्नवत है।

  • 1.6 किमी दौड़
  • पुल अप व्यायाम
  • ज़िग-ज़ैग बैलेंस
  • 9 फ़िट डिच जंप

2 ) शारीरिक मापन परीक्षण

पहला चरण पास करने के बाद यानीकी दौड़ में पास होने के बाद आपके शरीर का माप होता है जिसमे आपकी लम्बाई , सीना ,वजन इत्यादि मापा जाता है।

3 ) दस्तावेज सत्यापन

जब आपका फिजिकल कम्पलीट हो जायेगा तो आपको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जायेगा जिसमे आपके सारे दस्तावेज जमा होंगे और उसको चेक करेंगे। दस्तावेज सत्यापन  प्रक्रिया उसी दिन होगी जिस दिन आप दौड़ में पास हो जायेगे और आपका शारीरिक माप परीक्षण होगा यदि आप उसमे पास हो जाते है तो दस्तावेज सत्यापन होगा।

4 ) चिकित्सा परिक्षण

भारतीय सेना में भर्ती होने से पहले आपका मेडिकल टेस्ट होगा यह टेस्ट बहुत ही जरुरी होता है सेना में भर्ती होने वाले जवानो के लिए क्योंकि सेना में भर्ती होने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप स्वस्थ्य होना जरुरी है इसमें शरीर के सभी हिस्सों का बहुत बारीकी से चेकअप किया जाता है यह चरण भी आसान नहीं होता क्योंकि अगर शरीर के किसी हिस्से में कोई प्रॉब्लम है तो आप मेडिकल में फेल कर दिए जाओगे जो लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होते है उन्हें इस चरण में पास कर दिया जाता है।

5 ) लिखित परीक्षा

जो लोग मेडिकल टेस्ट में पास होते है उनकी लिखित परीक्षा होती है मेडिकल फिट होने के बाद लिखित परीक्षा के लिए एक दो महीने का समय दिया जाता है ताकि लिखित परीक्षा की तैयारी आप कर सके। यह परीक्षा ज्यादा कठिन नहीं होती है यदि आप लोग अच्छे से पढ़ रहे है तो आसानी से इस परीक्षा को पास कर सकते है। जो  लोग इस लिखित परीक्षा को पास कर लेते है उनका सेलेक्शन आर्मी क्लर्क भर्ती में हो जाता है।

तो ये थी कुछ जानकारी इंडियन आर्मी क्लर्क भर्ती के बारे में, तो मैं उम्मीद करूंगा कि आप लोगो को हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छे से समझ मे आ गई होगी, और आप लोगों के लिए हेल्प फुल साबित हुई होगी।

 

Leave a Comment