आधार कार्ड एनरोलमेंट सेंटर

यदि आप अपने आधार कार्ड में कोई परिवर्तन करवाना चाहते हैं या नया आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं या आधार से रिलेटेड कोई भी सर्विस तो आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा क्योंकि इसके अलावा आधार की सर्विस और कहीं भी मौजूद नहीं है हालांकि शुरुआती दौर में आधार सर्विस कॉमन सर्विस सेंटर वालों को भी दी गई थी लेकिन अब यह सर्विस इन सिर्फ आधार इनरोलमेंट सेंटर पर ही मौजूद हैं और आप बहुत ही आसानी से अपने आसपास के आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर को पता कर सकते हैं और वहां जाकर अपनी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर सर्च करने के 3 तरीके हैं पहला है राज्य दूसरा है पोस्टल कोड और तीसरा है आपके सिटी का नाम जिसमें से सबसे ज्यादा आसान तरीका राज्य और कोर्ट पोस्टल कोड है और आपको इसके लिए आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जोकि है यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी आफ इंडिया यानी कि UIDAI.

आधार कार्ड एनरोलमेंट सेंटर

राज्य

  • तो सबसे पहले UIDAI.gov.in पर जाएं और पेज को थोड़ा नीचे स्क्रॉल करके स्टेट पर क्लिक करें
  • अब एक फार्म ओपन होगा जिसमें आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा
  • उसके बाद डिस्ट्रिक्ट और फिर सब डिस्ट्रिक्ट
  • उसके बाद आप अपने विलेज सिटी आप जहां से हो वह लोकेशन सेलेक्ट करें
  • नीचे आपको कैप्चा का ऑप्शन मिलेगा जिससे आपको फिल करना है इसमें एक कोड दिया है उस नीचे बॉक्स में डालें और Locate a Centre पर क्लिक करें।

आपके द्वारा चुने गए लोकेशन पर मौजूद सभी आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर दिखाई देंगे और उनका पता भी आपको दिखाई देगा और अब आप आसानी से जा सकते हैं और अपने आधार कार्ड में परिवर्तन करवा सकते हैं और या फिर चाहे तो जाने से पहले अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।

पोस्टल कोड

दूसरा तरीका है पोस्टल कोड यानी कि पिन कोड द्वारा आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर सर्च करना यह तरीका इनरोलमेंट सेंटर सर्च करने के लिए सबसे ज्यादा आसान है बस आपको अपना एरिया कोड डालना होगा उसके बाद वहां पर मौजूद सभी इनरोलमेंट सेंटर दिखाई देंगे।

  • तो सबसे पहले UIDAI.gov.in पर जाएं और पोस्टल कोड पर क्लिक करें अपना पोस्टल कोड यानी कि पिन कोड दर्ज करें
  • नीचे कैप्चा कोड दिया गया है उसे कैप्चा बॉक्स में डालें और locate a centre पर क्लिक करें इस पोस्टल कोड पर मौजूद सभी इनरोलमेंट सेंटर की लिस्ट दिखाई देगी

सर्च बॉक्स

आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर सर्च करने का यह तीसरा तरीका है इस तरीके से आप डायरेक्ट अपने शहर या गांव का नाम डाल कर भी इनरोलमेंट सेंटर ढूंढ सकते हैं लेकिन शायद थोड़ा हार्ड भी हो सकता है क्योंकि हो सकता है कि आप अपने गांव या शहर का नाम डाले तो हो सकता है ना दिखाएं तो इस कंडीशन में आप अपने आसपास के दूसरे गांव या शहर का नाम डाल कर देख सकते हैं ऐसी समस्या मुख्य रूप से गांव वालों को फेस करनी पड़ सकती है।

  • सबसे पहले UIDAI.gov.in पर जाएं और पेज को नीचे स्क्रॉल करके सर्च बॉक्स पर क्लिक करें
  • अब सर्च बॉक्स ओपन होगा और अपने शहर का नाम या गांव का नाम डालें
  • नीचे कैप्चा कोड दिया गया है उसे डालकर locate a centre पर क्लिक करें और आपके एरिया में मौजूद आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर दिखाई देगा हो सकता है किना भी दिखाई दी इस कंडीशन में आप अपने पड़ोसी गांव या किसी दूसरी लोकेशन को डाल कर देख सकते हैं जो कि आपके आसपास है

और सर्च बॉक्स द्वारा इनरोलमेंट सेंटर ढूंढना थोड़ा अलग भी है क्योंकि यदि आप अपने जिले का नाम डालते हैं तो आपके जिले में मौजूद सभी इनरोलमेंट सेंटर दिखाई देंगे तो आपको कहां जाना है ये पूरी तरह से आईडिया नहीं मिलेगा।

और यदि आप यह देखना चाहते हैं कि किसी राज्य में कुल कितने आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर है तो वह भी सर्च बॉक्स द्वारा बहुत ही आसानी से देख सकते हैं लेकिन इसमें आपको काफी ज्यादा समय देना पड़ सकता है क्योंकि जैसे कि आप आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर सर्च बॉक्स में जाते हैं और यदि आप अपने राज्य का नाम, मान लीजिए कि आप यदि आप उत्तर प्रदेश से हैं तो आप अपने राज्य का नाम उत्तर प्रदेश डालते हैं तो सर्च करने पर आपको बहुत ही लंबी लिस्ट दिखाई देगी और नीचे तक देखने पर आपको नेक्स्ट का भी ऑप्शन मिलेगा।

और यह लिस्ट बहुत ही लंबी हो सकती है क्योंकि पूरे राज्य के आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर दिखाई जाएंगे हालांकि इसकी आपको जरूरत नहीं पड़ेगी तो आपको जरूरत है आपके एरिया में मौजूद आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर की तो आप पोस्टल कोड या है राज्य इन दो तरीकों का इस्तेमाल करें जो कि ऊपर बता दिया गया है।

Leave a Comment