— गूगल पे क्या है

गूगल पे, गूगल द्वारा लॉन्च किया गया एक फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन है। जोकि यूपीआई बेस्ड है। गूगल पे का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे भेजने या किसी भी तरह की पेमेंट के लिए कर सकते हैं। Google pay kya hai।

GooglePay kya hai in hindi

गूगल पे यूपीआई का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने की अनुमति देने वाला एप्लीकेशन है। जिसका इस्तेमाल नेशनल और इंटरनेशनल सभी प्रकार की कंपनियां और इंडिविजुअल कर सकते हैं ।

गूगल पे के फीचर्स

स्कैन एंड पे

गूगल पर हमें स्कैन एंड पे का विकल्प देता है, इसका मतलब यह होता है। कि आप किसी भी कंपनी के भुगतान की बार कोड को स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को गूगल पे के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं। जोकि गूगल पे का इस्तेमाल ना करता हो तो आप उसे गूगल पे के जरिए डायरेक्ट पेमेंट नहीं कर पाएंगे। लेकिन वह व्यक्ति यदि अन्य किसी पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करता है। और उसके पास क्यूआर कोड मौजूद है, तो आप अपने गूगल पे से उसकी बार कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं। फिर यह बिल्कुल भी मैटर नहीं करता है कि वह व्यक्ति किस पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल कर रहा है। आप गूगल पर के जरिए किसी भी पेमेंट गेटवे पर की आर कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं।

नंबर to नंबर ट्रांसफर

गूगल पे का इस्तेमाल करने वाले सभी व्यक्ति एक दूसरे के नंबर पर बहुत ही आसानी से पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ नंबर डालकर पेमेंट अमाउंट डालना होगा, और अपना यूपीआई पिन डालना होगा। आपका पेमेंट सक्सेस हो जाएगा। और किसी भी पेमेंट के लिए इसमें आपको बार-बार अपना डेबिट कार्ड नंबर या अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी को डालने की जरूरत नहीं पड़ती है।

नंबर to अकाउंट ट्रांसफर

आप अपने गूगल पर से किसी भी बैंक अकाउंट में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। जिसके लिए आपके पास उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट, आईएफएससी कोड आपके पास होना चाहिए। ताकि आप अकाउंट मैं बैलेंस ट्रांसफर करते समय यह सारी जानकारियां डाल सकें।

पेमेंट रिक्वेस्ट

पेमेंट रिक्वेस्ट एक ऐसा विकल्प होता है, जिससे कोई भी व्यक्ति किसी अन्य गूगल पर उपयोगकर्ता को पेमेंट रिक्वेस्ट भेज सकता है। जिसमें रिक्वेस्ट भेजने वाला व्यक्ति अमाउंट सेट कर सकता है। कि कितने रुपए की रिक्वेस्ट करनी है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति आपको गूगल पे के जरिए ₹1000 की रिक्वेस्ट भेजता है। तो आपके गूगल पर में मैसेज आ जाएगा। और आपको उस पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन डालना होगा। और उस व्यक्ति के अकाउंट में ₹1000 ट्रांसफर हो जाएंगे।

बिल पेमेंट

आप अपने विभिन्न प्रकार के बिल का पेमेंट ऑनलाइन गूगल पे के जरिए कर सकते हैं। जैसे कि, बिजली का बिल, डीटीएच या केवल का बिल, ब्रॉडबैंड, गैस बिल इत्यादि

Other नेशनल/इंटरनेशनल पेमेंट

बहुत सारी ऐसी इंटरनेशनल वेबसाइट्स और कंपनियां होती है, जिससे लोग सर्विसेस खरीदते हैं। और उनके पेमेंट विकल्प में क्रेडिट कार्ड या फिर टॉप डेबिट कार्ड जैसे कि वीजा या मास्टरकार्ड इत्यादि होते हैं। और बहुत सी कंपनियां सिर्फ क्रेडिट कार्ड का भी विकल्प देती थी। लेकिन अब सभी इंटरनेशनल कंपनियां भी यूपीआई यानी कि गूगल पे का विकल्प देते हैं, जिससे कि इंटरनेशनल पेमेंट करना बेहद आसान हो गया है। फिर आपके पास कौन सा डेबिट कार्ड है इससे कोई मतलब नहीं रहता है। बस आपके पास एक यूपीआई अकाउंट यानी कि गूगल पे या फिर फोनपे इत्यादि होना चाहिए।

बैंक बैलेंस चेक करना

आप गूगलपे का इस्तेमाल करके अपने बैंक के अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले आपको अपना गूगलपे अकाउंट बनाना होगा। और फिर आपको अपना बैंक अकाउंट अपने गूगलपे अकाउंट में लिंक करना होगा। जिसके बाद गूगल पर के होम पेज पर लास्ट में View account balance का विकल्प मौजूद रहता है। जिस पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन डालना होता है। उसके बाद आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस दिखाई देगा।

ट्रांजैक्शन हिस्ट्री

आप गूगल पे का इस्तेमाल करके जितने भी ट्रांजैक्शन करेंगे यानी कि यदि आप किसी को पैसे भेजते हैं। या फिर कोई आपको भेजता है, तो वह गूगल पे की हिस्ट्री में मौजूद रहते हैं। कि आपने किस को कितने रुपए भेजे हैं, या किस व्यक्ति ने आपको कितने रुपए भेजे हैं। या फिर आपने किस चीज का पेमेंट किया है।

रेफरल्स

रेफरल एक ऐसा तरीका होता है जिसके जरिए किसी भी एप्लीकेशन को प्रमोट किया जाता है। और यह तरीका गूगल पर में भी मौजूद है, और आपको अपने गूगल पे अकाउंट के होमपेज के अंत में एक कोड दिखाई देगा। यदि आप उस कोड को किसी के साथ शेयर करते हैं और वह व्यक्ति आपके कोर्ट को इस्तेमाल करके अपने गूगल पर अकाउंट बनाता है। तो आपको ₹100 मिलेंगे और उस व्यक्ति को भी ₹25 मिलेंगे।

Google pay kaha ki company hai

गूगल पे अमेरिका की कंपनी है, जिसको गूगल ने बनाया था लेकिन गूगल पे अकेला कार्य नहीं कर सकता है। क्योंकि पेमेंट कंप्लीट करने के लिए बैंक की मदद लेनी होगी। जिसके लिए यूपीआई का विकल्प लांच किया गया है। और विभिन्न प्रकार की कंपनियां यूपीआई का इस्तेमाल करके एप्लीकेशन लॉन्च कर दिए हैं। उनमें से एक गूगलपे भी है, और क्या विभिन्न प्रकार के banks से पार्टनरशिप भी होता है।

Google pay kitna safe hai

गूगल पे पूरी तरह से सुरक्षित एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल आप निश्चिंत होकर कर सकते हैं। और गूगल पे अकाउंट बनाते समय गूगल पर एप्लीकेशन को लॉक करने के लिए कहा जाता है। जिस वजह से आपका गूगल पे और भी सिक्योर हो जाता है। क्योंकि इस वजह से आपके गूगल पे एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति बिना आपकी परमिशन के इस्तेमाल भी नहीं कर सकता है। और आपको इस बात का ध्यान रखना है, कि आपके गूगल पे से पैसे तभी कटेंगे, जब आप अपना यूपीआई पिन एंटर करेंगे। क्योंकि गूगलपे मे जब भी कोई पेमेंट करना होता है, तो सबसे अंत में आपको अपना यूपीआई पिन एंटर करना होता है। जिसके बाद आपके बैंक के अकाउंट से बैलेंस deduct हो जाता है और पेमेंट कंप्लीट हो जाती है।

Google pay kaise chalate hain

हर कोई अपना गूगलपे अकाउंट बना सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते होते हैं। यानी कि आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए। और आपके पास उसका डेबिट कार्ड भी होना चाहिए। और वह डेबिट कार्ड एक्टिवेट होना चाहिए उसके बाद आप अपना गूगलपे अकाउंट बना सकते हैं। अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं किसी को भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। और किसी भी व्यक्ति से आप अपने गूगलपे पर ऑनलाइन पैसे मंगवा सकते हैं।

Google pay se kitna paisa bhej sakte hain

आप यूपीआई का इस्तेमाल करके एक दिन में अधिकतम ₹100000 तक ट्रांसफर कर सकते हैं। जोकि शायद एक सामान्य उपयोगकर्ता के लिए पर्याप्त है। क्योंकि कोई भी सामान्य उपयोग करता है। एक दिन में ₹100000 से ज्यादा का ट्रांजैक्शन शायद ही करे।

इस लेख में आपने सीखा Google pay kya hai। और Google Pay meaning in Hindi हमें उम्मीद है। ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

 

गूगल पे, गूगल द्वारा लॉन्च किया गया एक फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन है। जोकि यूपीआई बेस्ड है, गूगल पे का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे भेजने या किसी भी तरह की पेमेंट के लिए कर सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *